हारकर भी लसिथ मलिंगा ने भारत के खिलाफ जड़ा ‘दोहरा शतक’

0
571

नई दिल्ली : अपने करियर का 11वां वनडे शतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 132) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 82) के साथ दूसरे विकेट के लिए उनकी 197 रनों की साझेदारी की मदद से भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को रांगिरी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में श्रीलंका को नौ विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. श्रीलंका और भारत के बीच इस मैच को देखने के लिए दाम्बुला के स्टेडियम में करीब 14, 514 दर्शक मौजूद थे. भले ही श्रीलंका की टीम यह मैच हार गई हो, लेकिन भारत के खिलाफ मैदान पर उतरते ही लसिथ मलिंगा ने एक बड़ी उपलब्धि को अपने नाम कर लिया. भारत के खिलाफ सीरीज का पहला वनडे मुकाबला मलिंगा के करियर का कुल 200वां मैच है. श्रीलंका की तरफ से 200 वनडे खेलने वाले मलिंगा 12वें खिलाड़ी बन गए हैं. श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड महेला जयवर्धने के नाम है. जयवर्धने ने अपने करियर में 443 मैच खेले हैं.

वहीं जयवर्धने के अलावा सनथ जयसूर्या, कुमार संगाकारा, मुथैया मुरलीधरन, तिलकरत्ने दिलशान, चामिंडा वास, अरविंद डिसिल्वा, अर्जुन राणातुंगा, मार्वन अटापट्टू, रौशन महानमा और उपुल थरंगा के नाम 200 या इससे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है.

मलिंगा भी अब श्रीलंका की तरफ से 200 या इससे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. मलिंगा ने भारत के खिलाफ दांबुला वनडे में इस बड़ी उपलब्धि को अपने नाम किया है. वहीं 199 वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मलिंगा संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. पहले 199 मैचों में मलिंगा और ग्लेन मैक्ग्रा के नाम बराबर विकेट हैं. दोनों गेंदबाजों ने 199 वनडे मैचों में (298) विकेट झटके हैं.
वहीं उनसे आगे वकार यूनिस (316) और ब्रेट ली (348) हैं. मलिंगा ने वनडे क्रिकेट में 300 विकेट झटकने से सिर्फ 2 विकेट दूर हैं और श्रीलंकाई समर्थकों को उम्मीद होगी कि भारत के खिलाफ वो इस उपलब्धि को भी अपने नाम कर लें.

ऐसा रहा मैच का रोमांच

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने 43.2 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर भारत के सामने 217 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे मेहमान टीम ने केवल 28.5 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 220 रन बनाकर हासिल कर लिया. इस तरह भारत ने 127 गेंदों शेष रहते एक शानदार जीत के साथ इस सीरीज का आगाज किया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 23 के कुल योग पर रोहित शर्मा (4) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया. उन्हें चमारा कापुगेदेरा ने रन आउट किया. इसके बाद धवन और कप्तान कोहली ने बिना कोई विकेट गंवाए 197 रनों की साझेदारी कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.