पाक जाने वाली वर्ल्ड इलेवन टीम की कमान डु प्लेसी के हाथों में

0
789

दक्षिण आफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसी अगले महीने पाकिस्तान का दौरा करने वाली वर्ल्ड इलेवन टीम की कप्तानी करेंगे. विश्व एकादश की टीम लाहौर में तीन टी-20 मैच खेलेगी. इस टीम में डु प्लेसी के अलावा उनके देश के हाशिम अमला, पूर्व अंतरराष्ट्रीय कप्तान जैसे इंग्लैंड के पॉल कोलिंगवुड, ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली और वेस्टइंडीज़ के डेरेन सैमी शामिल हैं.

श्रीलंका की टीम पर मार्च 2009 में आतंकवादी हमले के बाद किसी भी बड़ी टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. उस हमले के बाद सिर्फ ज़िम्बाब्वे ने मई 2015 में पाकिस्तान के लाहौर का दौरा किया था लेकिन इस मैच का समर्थन आईसीसी ने नहीं किया था. आईसीसी ने इसके लिए अंपायर और मैच रेफरी को भी नहीं भेजा था.

पीसीबी के प्रमुख नजम सेठी ने कहा, “यह दौरा पूरी तरह से अलग है क्योंकि आईसीसी ने हमारा पूरा समर्थन किया है और सितंबर के पहले सप्ताह में यहां का सुरक्षा जायज़ा लेने के लिए आईसीसी का सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल यहां आएगा.” उन्होंने कहा, “अगर विश्व एकादश का दौरा सफल रहता है तो फर पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज़ भी इस साल लाहौर में टी-20 मैच के लिए आएंगे.” सेठी ने कहा कि विश्व एकादश की टीम 12, 13 और 15 सितंबर को लाहौर में तीन टी-20 मैच खेलेगी. 11 सितंबर को लाहौर पहुंचने से पहले टीम का दुबई में दो दिवसीय शिविर भी लगेंगे. ज़िम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एवं इंग्लैंड के पूर्व कोच एंडी फ्लॉवर विश्व एकादश के कोच होंगे.

साल 2009 के बाद से पाकिस्तान कार्यबल के चेयरमैन के तौर पर काम करने वाले आईसीसी निदेशक जाइल्स क्लार्क सकारात्मक थे कि यह सीरीज़ पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को लौटाने की ओर पहला कदम साबित होगी क्योंकि इस साल के अंत में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच कराने की भी योजना चल रही है. जनवरी में लाहौर का दौरा करने वाले क्लार्क ने कहा, “मुझे खुशी हो रही है कि पाकिस्तान इस हाई प्रोफाइल सीरीज की मेज़बानी कर रहा है जिसमें आईसीसी सदस्यों के कई शीर्ष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हिस्सा लेंगे.” उन्होंने कहा, “यह दौरा पाकिस्तान में क्रिकेट के लिए ही अहम नहीं है बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे अन्य टीमों, मीडिया और द्विपक्षीय सीरीज़ के लिए पाकिस्तान का दौरा करने वाले प्रायोजकों के लिए संभावनाएं बनेंगी.”

वर्ल्ड इलेवन टीम इस प्रकार है : फाफ डु प्लेसी, हाशिम अमला, जॉर्ज बेली, पॉल कोलिंगवुड, बेन कटिंग, ग्रांट इलियट, तमीम इकबाल, डेविड मिलर, टिम पेन, तिसारा परेरा, डेरेन सैमी, सैमुअल बद्री, मोर्नी मोर्कल, इमरान ताहिर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.