श्रीलंका के खिलाफ जीत की लय को बरकरार रखने उतरेगी विराट ब्रिगेड

0
714

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मैच आज दोपहर 2:30 बजे से आरपीएस स्टेडियम कोलंबो में खेला जाएगा. पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत 3-0 की अजेय बढ़त लिए हुए है. चौथा वन-डे जीतते हुए भारत की नजरें क्लीन स्वीप की तरफ एक कदम और आगे बढाने की रहेगी. श्रीलंका टीम के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए लगता नहीं है कि वह भारत जैसी मजबूत टीम को चौथे वनडे में टक्कर भी दे पाएगी. सिर्फ खराब फॉर्म ही नहीं, श्रीलंका की टीम इस समय चोटों से भी जूझ रही है, जिसके कारण उसके पांच खिलाड़ी सीरीज से पहले ही बाहर हो चुके हैं.

टीम इंडिया

भारत के पास विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी जैसे बल्लेबाजों के साथ जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर जैसे गेंदबाज हैं. भारत के लिए अभी तक सब कुछ अच्छा रहा है. कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम सीरीज पर पहले ही कब्जा जमा चुकी है. ऐसे में कोच रवि शास्त्री और कोहली इस मैच में प्रयोग कर सकते हैं और बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है.

अभी तक अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है. इनमें कुछ खिलाड़ियों को कोहली गुरुवार को मौका दे सकते हैं. केदार जाधव और लोकेश राहुल को बैठा कर रहाणे या पांडे को मौका मिल सकता है. गेंदबाजी की बात करें तो जसप्रीत बुमराह पूरी श्रीलंकाई टीम के लिए खौफ बने हुए हैं. पिछले तीन वनडे में वे 11 विकेट ले चुके हैं. स्पिन में अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल ने अभी तक औसत प्रदर्शन किया है. कोहली इनमें से किसी एक को बाहर रख कर चाइनामैन कुलदीप को उतार सकते हैं.

श्रीलंका

श्रीलंका टीम के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए लगता नहीं है कि वह भारत जैसी मजबूत टीम को गुरुवार को होने वाले मैच में टक्कर भी दे पाएगी. सिर्फ खराब फॉर्म ही नहीं, श्रीलंका की टीम इस समय चोटों से भी जूझ रही है, जिसके कारण उसके पांच खिलाड़ी सीरीज से पहले ही बाहर हो चुके हैं. वनडे टीम के नियमित कप्तान उपुल थरंगा पर दो मैचों के प्रतिबंध के बाद तीसरे मैच में टीम की कमान संभालने वाले चमारा कापुगेदरा भी चौथे वनडे में नहीं खेल पाएंगे. उन्हें पीठ में दर्द के कारण मैच से बाहर होना पड़ा है.

श्रीलंका की कमान तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के हाथों में होगी. इस सीरीज में बल्लेबाजी क्रम में अस्थिरता शुरू से ही श्रीलंका की कमजोरी रही है, ऐसे में एक बार फिर उसके सामने चुनौती भारत के खिलाफ बड़ा स्कोर करने की होगी जो वह अभी तक खेले गए तीनों मैचों में नहीं कर पाई है. थरंगा की गैरमौजूदगी में टीम का भार काफी हद तक पूर्व कप्तान और सबसे अनुभवी खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज पर होगा. निरोशन डिकवेला और कुशल मेडिंस से भी श्रीलंका को रनों की उम्मीद होगी.

अगर यह तीनों अपने बल्ले से योगदान देने में सफल होते हैं तो श्रीलंका एक अच्छा स्कोर खड़ा कर सकती है. गेंदबाजी में मेजबान टीम के लिए ऑफ स्पिनर अकिला धनंजय ने काफी प्रभावित किया है. उन्होंने दूसरे मैच में छह विकेट लेकर एक समय भारत को हार की तरफ धकेल दिया था, लेकिन महेंद्र सिंह धौनी और भुवनेश्वर कुमार ने शतकीय साझेदारी करते हुए उनके प्रयासों पर पानी फेर दिया. दूसरे मैच में भी वह दो विकेट लेने में सफल रहे थे.

पिच और मौसम

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम पर होने वाले इस मुकाबले में बादल छाए रह सकते हैं. पिच में शरुआती तौर पर नमी के बाद स्पिन देखने को मिल सकती है. टॉस की भूमिका यहां भी अहम रहेगी.

धोनी लगाएंगे तिहरा शतक

श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे मैच में आज भारतीय टीम लगातार चौथी जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी. इस मैच में सभी की नजरें पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर लगी होगी जो अपना 300वां वनडे मैच खेलेंगे. ऐसे में पूरी संभावना है कि धोनी इस मैच में एक बेहतरीन पारी खेलकर इस मैच को भी यादगार बना दें.

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में अब तक खेले गए 3 मैच टीम इंडिया के जीते हैं. भारत के लिए दुनिया के बेस्ट फिनिशरों में से एक महेंद्र सिंह धोनी से ज्यादा वनडे सिर्फ सचिन तेंदुलकर 463 , राहुल द्रविड़ 344 , मोहम्मद अजहरूद्दीन 334 , सौरव गांगुली 311 और युवराज सिंह 304 ने खेले हैं.

श्रीलंका पर वर्ल्ड कप 2019 के लिए क्वालीफाई न करने का खतरा

श्रीलंका पर वर्ल्डकप 2019 में सीधे क्वालीफाई न कर पाने का खतरा मंडरा रहा है. भारत के खिलाफ वनडे सीरीज शुरू होने से पहले श्रीलंका की टीम आईसीसी टीम रैंकिंग में 88 अंक के साथ आठवें स्थान पर बनी हुई है. 30 सितंबर 2017 वर्ल्ड कप क्वालीफाई करने की आखिरी तारीख है और 8वीं टीम के तौर पर श्रीलंका और वेस्टइंडीज टीम आमने सामने होगी. अब ऐसे में श्रीलंका को भारत के खिलाफ बचे हुए दोनों मैच हर हाल में जीतने होंगे. अगर श्रीलंकाई टीम भारत के खिलाफ बचे हुए दोनों मैच जीत लेती है, तो वह 90 अंक के साथ सीधा वर्ल्ड कप 2019 के लिए क्वालीफाई कर जाएगी.

इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

सीरीज के सभी मैचों में अपने स्पिन गेंदबाजी से अक्षर पटेल ने सभी को प्रभावित किया था, तो ऑलराउंडर के रूप में टीम में हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल ही गेंदबाजी और बल्लेबाजी विभाग में जिम्मेदारी निभाएंगे. स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी युवा स्पिनर कुलदीप यादव को पहली बार सीरीज में मिल सकती है. अनुभवी भुवनेश्वर कुमार के साथ युवा जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे. भुवनेश्वर कुमार की जगह शार्दुल ठाकुर को भी टीम में शामिल किया जा सकता है.

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह.

श्रीलंका: एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, लाहिरु थिरिमाने, कुसल मेंडिस, मिलिंडा सिरीवर्धना, मलिंडा पुष्पकुमारा, अकिला धनंजय, थिसारा परेरा, लसिथ मलिंगा, दुश्मांथा चमीरा, विश्व फर्नांडो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.