हार्वे के बाद तूफान इरमा के संकेत, खाली कराया जा रहा फ्लोरिडा

0
1216

कि वेस्‍ट (फ्लोरिडा)(जेएनएन)। एक और खतरनाक तूफान अमेरिका की ओर बढ़ रहा है। इस बार यह फ्लोरिडा को चपेट में ले सकता है जहां अधिकारियों ने मंगलवार को इलाके को खाली करने की घोषणा कर दी। मौसम विभाग का कहना है कि यह अटलांटिक तट पर पिछले एक दशक में आए तूफानों की तुलना में काफी शक्‍तिशाली होगा।

टेक्‍सास में तूफान हार्वे के बाद आए तबाही में 60 लोगों की जानें गयी। तूफान इरमा के बारे में कहा जा रहा है कि यह कैटेगरी 5 के अंतर्गत होगा।

फ्लोरिडा पयटकों के लिए पसंसदीदा स्‍थलों में से एक है और यहां 80,000 से अधिक लोग रहते हैं। वर्तमान में मौसम भविष्‍यवाणी के अनुसार तूफान के सीधे रास्‍ते में फ्लोरिडा आता है। अमेरिका के नेशनल हर्रिकेन सेंटर ने बताया कि सोमवार रात इरमा की निरंतर चलने वाली अधिकतम हवाएं 220 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चल रही थीं। लीवार्ड द्वीप से 660 किलोमीटर पूर्व में इसका केंद्र है और यह 20 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि इस तूफान के कारण 25 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है, जिससे भूस्खलन और भीषण बाढ़ आ सकती है।

प्‍यूर्टो रिको के गर्वनर ने मंगलवार को राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से राज्‍य में तूफान के खतरे को देखते हुए इमर्जेंसी की घोषणा करने को कहा। इसके बाद मंगलवार शाम को ट्रंप ने फ्लोरिडा, यूएस वर्जिन आइलैंड और प्‍यूर्टो रिको में इमर्जेंसी का एलान कर दिया। इरमा तूफान तेज रफ्तार के साथ इस इलाके में पहुंच रहा है। द्वीपसमूह तक पहुंचने से पहले इसकी रफ्तार और बढ़ सकती है। अभी इरमा की वजह से 175 मील प्रति घंटे (280 किलोमीटर प्रति घंटा) की तेजी से हवाएं चल रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.