विले-पार्ले में निर्माणाधीन इमारत में लगी आग, 6 मरे, 11 घायल

0
575

मुंबई
मुंबई के विले पार्ले की एक निर्माणाधीन इमारत में आग लगने के चलते एक बच्चे समेत पांच मजदूरों की मौत हो गई है। इस दुर्घटना में 11 लोगों के घायल होने की खबर है, जिन्हें पास के आर एन कूपर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि एलपीजी सिलिंडर के लीक होने के कारण हुए विस्फोट के कारण यह हादसा हुआ है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। डॉक्टरों के मुताबिक सभी घायल लोग आग में बुरी तरह से झुलसे हुए हैं, जिनमें से 8 की हालत गंभीर है।

घटनास्थल के पास मौजूद एक चश्मदीद ने बताया कि आग लगने से पहले यहां एक सिलिंडर फटने का जोरदार धमाका सुना गया। धमाके के तुरंत बाद बिल्डिंग में आग फैल गई। घटनास्थल से एलपीजी सिलिंडर और गैस चूल्हे के क्षतिग्रस्त टुकड़े बरामद हुए हैं। बिल्डिंग में आग देख इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी गई।

खबर लिखे जाने तक पुलिस मृतकों की पहचान नहीं कर पाई है। एक डॉक्टर ने बताया कि मृतकों के शरीर बुरी तरह आग में झुलस गए हैं, जिसके चलते मरने वालों की उम्र का अंदाजा लगाना अभी आसान नहीं है। इसके अलावा इस डॉक्टर ने बताया कि 9 पुरुष और 2 महिलाओं समते 11 घायलों को यहां भर्ती कराया गया है। इनमें से ज्यादातर 60% से ज्यादा झुलसे हुए हैं। ज्यादातर की हालत गंभीर बनी हुई है, उन्हें जरूरी उपचार दिया जा रहा है। जुहू पुलिस स्टेशन में तैनात सीनियर इंस्पेक्टर सुनील घोसालकर ने बताया, ‘आग की सूचना मिलने पर यहां फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां भेजी गईं। जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया।’ पुलिस ने बताया कि उसकी जांच में यह साफ हो चुका है कि इस 13 मंजिला इमारत में फैली आग ग्राउंड फ्लोर से शुरू हुई। ग्राउंड फ्लोर पर निर्माण से संबंधित कबाड़ भी रखा था और इस बिल्डिंग में काम करने वाले मजदूर यहां 15-17 छप्पड़ डाल कर रह रहे थे। यह मजदूर रात को भोजन बना रहे थे इसी दौरान एलपीजी लीक होने के चलते यह दर्दनाक हादसा हो गया।

पुलिस घायलों के बयान ले रही है और मरने वालों के पोस्टमार्टम के बाद इस दुर्घटना में मारे गए लोगों की रिपोर्ट दर्ज करेगी। पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि कहीं किसी लापरवाही की वजह से तो यह हादसा नहीं हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.