डेरे में गुफा से गर्ल्‍स हॉस्‍टल का गुप्‍त रास्‍ता मिला, एके 47 के मैगजीन का बाक्‍स बरामद

0
999

सिरसा। यहां डेरा सच्‍चा सौदा में दूसरे दिन का सर्च ऑपरेशन में सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं। गुरमीत राम रहीम की गुफा की तीसरी मंजिल पर 50 फीट क्षेत्र में खाेदाई चल रही है। यहां नई मिट्टी डाले जाने के निशान के बाद खोदाई की जा रही है। गुफा से गर्ल्‍स हॉस्‍टल और साध्‍वी निवास की ओर जानेवाला गुप्‍त रास्‍ता मिला है। इसे बहुत करीने से छिपा दिया गया था। डेरा में अवैध रूप से चल रही विस्‍फोटक फैक्‍टरी पकड़ी गई है। इसे सील कर दिया गया है। यहां भारी मात्रा में विस्‍फोटक और पटाखा बरामद किए गए हैं। गुफा के अंदर एके 47 राइफल की मैगजीन का बाक्‍स मिला है।

गुरमीत राम रहीम की गुफा 12 एकड़ क्षेत्र में फैला है और एक के बाद एक इसके राज सामने आने से सर्च टीेमें व विशेषज्ञ भी अचरज में हैं। उत्‍तराखंड के रुड़की से भूगर्भ विशेषज्ञों की एक टीम अभी डेरे के अंदर है। पूरे डेरे को अर्द्ध सैनिक बलों और पुलिस ने अपने कब्‍जे में लिया हुआ है। पहले दिन के ऑपरेशन के दौरान कई खुलासे हुए थे और डेरे में सुरंग होने का अंदेशा भी है। आज इन सुरंगों का पता लगाने पर विशेष जोर होगा। शक है कि इन सुरंगों से होकर डेरा से आपत्तिजनक सामान बाहर भेजा जा चुका है। इसके साथ ही गुरमीत राम रहीम की गुफा के और राज सामने आएंगे।

न्‍यूज एजेंसी एएनआई के मुताबित जनसंपर्क विभाग के डिप्‍टी डायरेक्‍टर सतीश मेहरा ने बताया कि डेरे में अवैध विस्‍फोटक आैर पटाखा फैक्‍टरी पकड़ी गई है। यहां से भारी मात्रा में विस्‍फोटक और पटाखे मिले हैं। फैक्‍टरी और पटाखों को सील कर दिया गया है।

दूसरे दिन के सर्च ऑपरेशन से पहले बनाई गई नए सिरे से रणनीति

दूसरे दिन का सर्च ऑपरेशन शुरू होने से पहले जिला उपायुक्‍त कार्यालय में अधिकारियों और ड्यूटी मजिस्‍ट्रेटों की बैठक कर रणनीति तैयार की गई अौर इस‍के बाद करीब सवा नौ बजे सर्च ऑपरेशन शुरू हुआ। पहले दिन के सर्च ऑपरेशन में कई खुलासे हुए। पहले दिन डेरा परिसर में संदिग्‍ध हालत में पांच लड़के मिले। इनमें से दाे नाबालिग बच्‍चों को बाल संरक्षण टीम को सौंप दिया गया व अन्‍य तीन को पुलिस ने अपनी निगरानी में रखा है। इसके अलावा डेरे में कंट्राेल रूम और तीन कमरों को सील किया। इसके अलावा भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है। बाद में बताया गया कि ये बड़े पटाखे हैं। ये पटाखे 80 बड़े कागज के डिब्‍बों में रखे हुए थे।

गुरमीत की गुफा आलीशान, भव्य हर कमरा

गुरमीत की गुफा की एक झलक ही उसके विलासी जीवन की कहानी बयान कर देती है। गुफा में दस से अधिक कमरे हैं और इस तिमंजिली गुफा में लिफ्ट भी लगी है जो बेसमेंट से सीधे छत पर बने गार्डन तक पहुंचती है। सूत्रों के हवाले से जानकारी है कि गुफा में प्रवेश के बाद इसका एक रास्ता बीच की मंजिल पर खुलता है, जहां बीच में हाल नुमा बड़ा कमरा है इस हाल के चारों तरफ कमरे हैं।
प्रत्येक कमरा बड़े होटल की तर्ज पर सुसज्जित है। इन्हीं कमरों के नीचे बेसमेंट में इसी डिजाइन के कमरे बने हुए हैं। अति आधुनिक सुविधाएं इन कमरों में दी गई हैं। बाबा की पोशाकें, महंगे जूते भी यहां रखे हुए हैं। यहां तक सोफे भी बहुत उच्च क्वालिटी के हैं। गुफा जैसा यहां कुछ भी नहीं है। यह महल है और इसके ऊपर के हिस्से में बड़ा स्वीमिंग पुल व गार्डन है।

200 एकड़ पर बनी है करीब एक हजार इमारतें

डेरा सच्चा सौदा की सिरसा में 766 एकड़ जमीन है। इनमें से 200 एकड़ जमीन पर करीब एक हजार इमारतें बनी हुई है। जिनमें रिजॉर्ट, सिनेमा, कोठियां, फ्लैट्स, कैंटीन, दुकानें, प्रशासनिक भवन से लेकर अलग-अलग विंग के भवन बने हुए हैं। इनमें रखे सोफों से लेकर अलमारियों तक को खंगाला जा रहा है। इसलिए सर्च अभियान कई दिन तक चलने की संभावना है।

हनीप्रीत के कमरे से मिले लक्जरी आइटम

सर्च अभियान में हनीप्रीत के कमरे से बड़ी संख्‍या में लक्जरी आइटम बरामद किए गए हैं। कमरे को सील कर सामान की जांच-पड़ताल की जा रही है। सुरंग ढूंढऩे वाली स्पेशल टीमें भी बुलाई गई हैं। सरकार को शक है कि गुरमीत ने सुरंग के रास्ते जरूरी दस्तावेज और सामान को बाहर भेजा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.