London Metro Bomb Blast: अंडरग्राउंड ट्रेन में धमाका, भगदड़ से कई घायल

0
713

लंदन। पारसन्स ग्रीन में एक अंडरग्राउंड ट्रेन में धमाका होने की खबर आ रही है। इस घटना में कई लोग घायल भी हुए हैं और कुछ लोगों के चेहरे भी झुलस गए हैं। धमाके के बाद यहां भगदड़ मच गई जिसमें कई लोग जख्मी हो गए हैं।

मामले की गंभीरता को देखते हुए मौके पर एंबुलेंस और पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं। लंदन के मेयर सादिक खान ने ट्विट कर कहा है कि वो पुलिस और आपतकालीन सेवाओं के संपर्क में हैं।

बताया जा रहा है कि ये धमाका एक टैंकर के फटने से हुआ है। लंदन के पारसन्स ग्रीन स्टेशन पर हुआ है। यह इलाका साउथ वेस्ट लंदन में आता है। इस धमाके में कई लोगों के घायल होने की खबर है। मौके पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौजूद हैं।

लंदन में अंडरग्राउंड ट्रेन के ट्यूब ट्रेन कहा जाता है और यह आम लोगों की आवाजाही के लिए एक प्रमुख साधन है। फिलहाल इस रूट की ट्रेन सेवा बाधित है। स्टेशन को खाली करवा लिया गया है। तलाशी अभियान जारी है।

लंदन के समय के मुताबिक, धमाका 8.21 AM पर हुआ। धमाके के वक्त लोगों के स्कूल और दफ्तर जाने का समय था, इस वजह वहां भीड़ थी। एक प्लास्टिक की बाल्टी नुमा चीज में यह धमाका हुआ। हालांकि यह धमाका कम तीव्रता का था, लेकिन इसमें कई लोगों के घायल होने की सूचना मिली है।

लंदन के पांच बड़े धमाके

23 मई 2017: ब्रिटेन के मैनचेस्टर अरीना में अमेरिकी पॉप सिंगर आरियाना ग्रांडे के कार्यक्रम के दौरान हुए ब्लास्ट में 22 लोगों की मौत हो गई और 59 से ज्यादा लोग घायल हो गए। पुलिस ने इसे आतंकी हमला बताया। सलमान अबेदी नाम के एक आत्मघाती हमलावर ने इस हमले को अंजाम दिया। सलमान और उसका परिवार मूल रूप से लीबिया के रहने वाले थे और करीब 2 दशक पहले ब्रिटेन में आकर बस गए थे। कुछ समय पहले सलमान के माता-पिता और उसका भाई वापस लीबिया चले गए।

जांच एजेंसियों के मुताबिक, सलमान इस्लामिक स्टेट (ISIS) के लीबिया धड़े के साथ जुड़ा हुआ था। पुलिस की तफ्तीश में सामने आया कि एक समय में बेहद मौज-मस्ती के मिजाज वाला सलमान धीरे-धीरे कट्टरपंथ की ओर मुड़ने लगा। सलमान के बारे में अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने ब्रिटिश सुरक्षा एजेंसी को जानकारी भी दी थी। ब्रिटिश जांच अधिकारियों ने सलमान से पूछताछ भी की थी, लेकिन फिर बाद में उसके खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं मिलने के कारण वह जांच एजेंसियों के रेडार से बाहर चला गया।

हालांकि इस मामले में ब्रिटिश सुरक्षा एजेंसियों से बड़ी लापरवाही हुई, क्योंकि US खुफिया विभाग ने उन्हें बताया था कि सलमान अपने साथियों के साथ मिलकर ब्रिटेन में आतंकी हमले को अंजाम देने की साजिश रच रहा है।

अक्टूबर-नवंबर 1974: ब्रिटिश पब्स में हुए धमाकों में 28 लोग मारे गए थे और 200 से भी ज्यादा लोग घायल हुए। इन हमलों को आयरिश रिपब्लिकन आर्मी (IRA) ने अंजाम दिया था।

फरवरी 1991: IRA द्वारा की गई हमले की इस कोशिश में तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन मेजर और प्रमुख कैबिनेट मंत्री बाल-बाल बचे। इसमें डाउनिंग स्ट्रीट पर मोर्टार से हमला किया गया था। 3 में से एक मोर्टार बम इमारत के पीछे स्थित बगीचे में गिरा और अपने निशाने से केवल 15 मिनट की दूरी पर फट गया। अगर निशाना सही जगह पर लगता, तो यह बहुत बड़ी घटना हो सकती थी।

7 जुलाई 2005: को लंदन में हुए श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों में करीब 52 लोग मारे गए और 770 से ज्यादा घायल हुए। हमलावरों ने लंदन मेट्रो की 3 भूमिगत ट्रेनों में धमाका किया। इसके करीब एक घंटे बाद चौथे हमलावर ने एक डबल-डेकर बस में खुद उड़ा लिया। ये हमले ब्रिटेन के इतिहास में हुए सबसे घातक आतंकी हमलों में एक थे।
21 जुलाई 2005: 4 जिहादी हमलावरों ने लंदन ट्रांसपोर्ट सिस्टम को निशाना बनाने और मेट्रो के अंदर बम धमाका करने की कोशिश की, लेकिन वे नाकाम रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.