गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च की SSB की खुफिया यूनिट

0
696

एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) की इंटेलिजेंस यूनिट की शुरुआत के मौके पर सोमवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश विरोधी ताकतें अपुष्ट जानकारी सोशल मीडिया पर डालकर अशांति फैलाने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने एसएसबी के जवानों से ऐसी किसी भी अफवाह पर विश्वास न करने की बात कही।

एसएसबी की इंटेलिजेंस विंग में 650 लोग होंगे जो आतंकियों, घुसपैठियों, ड्रग/नकली करंसी/वन्य पशुओं की तस्करी करने वालों पर नजर रखेंगे। इस यूनिट का मुख्य काम भूटान और नेपाल की सीमा पर होगा। इससे पहले एसएसबी को आतंकियों या स्मगलर के किसी एक्शन की जानकारी के लिए आईबी की रिपोर्ट्स पर निर्भर रहना पड़ता था।

भूटान और नेपाल के साथ वीजा फ्री संबंधों की वजह से इस बॉर्डर एरिया में अपराधियों की गतिविधियों पर नजर रख पाना काफी मुश्किल होता है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान के रहने वाले करीब 230 कश्मीरी आतंकी भारत-नेपाल सीमा के जरिए अपने घरों को वापस जा चुके हैं। यह आंकड़ा 2010 से अब तक का है। वहीं भूटान बॉर्डर पर एनडीएफबी जैसे आतंकी समूहों की आवाजाही है।

यूनिट की शुरुआत के मौके पर गृहमंत्री ने कहा कि कुछ खबरें बिल्कुल बेबुनियाद और मनघड़ंत होती हैं। ऐसे में राजनाथ सिंह ने जवानों से सोशल मीडिया पर चल रही सभी खबरों को सच न मानने की बात कही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.