मर्सिडीज बेंज ने इस वजह से तीन देशों से बुलाईं लाखों गाड़ियां वापस

0
746

लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने ब्रिटेन, कनाडा और जर्मनी से अपनी कारों को रिकॉल करने का ऐलान किया है। कंपनी ने इन कारों को एयरबैग में दिक्कत होने की वजह से वापस बुलाया है।

कंपनी के मुताबिक 4.95 लाख कारों को ब्रिटेन के बाजार से रिकॉल किया गया है। जबकि कनाडा से 76 हजार कारों को कंपनी ने वापस बुलाया है। इसके अलावा कंपनी ने जर्मनी से भी 1 लाख मर्सिडीज कारों को रिकॉल किया गया है। इन देशों में 2011 से लेकर 2017 के बीच बिकी कारें आई हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि रिकॉल की गई कारों में मर्सिडीज की A, B, C और E क्लास के अलावा कंपनी की GLA, CLA मॉडल की कारें शामिल हैं।

एयरबैग में खामी की वजह से मर्सिडीज ने बुलाईं लाखों कार-

मर्सिडीज ने एक बयान में कहा है कि क्लॉक स्प्रिंग मॉडल के स्टीयरिंग कॉलम में परेशानी आई है, जो एयरबैग को खुलने से रोक सकता था। कार मालिकों से कंपनी ने कहा है कि इस परेशानी की वजह से कार के डैशबोर्ड पर वॉर्निंग लाइट जलने लगती है, यदि आपकी कार में भी ऐसा होता है तो जल्दी ही अपने नजदीकी डीलर से संपर्क करके इसे ठीक कराएं।

कार की वायरिंग ठीक से नहीं की गई है, तो ड्राइवर साइड का एयरबैग टकराव की स्थिति न होने पर भी खुल जाएगा। रिकॉल की गई कारों को ठीक होने में 1 घंटे का समय लगेगा और इसके लिए ग्राहकों से कोई पैसा नहीं लिया जायेगा। कंपनी सभी प्रभावित कारों के मालिकों से संपर्क कर रही है और उन्हें इस परेशानी से बचाने शोरूम बुलवा रही है।

निसान ने किया नई गाड़ियों को रिकॉल-

अभी हाल ही में जापानी कार कंपनी ने घरेलू बाजार में पिछले तीन सालों में बेची गईं 12 लाख नई कारों को रिकॉल किया है। वाहन निरीक्षण के अंतिम दौर में घरेलू नियमों पर खरा नहीं उतरने के कारण इन कारों को वापस मंगाने का फैसला किया है।

जापान की दूसरी बड़ी कार निर्माता कंपनी ने कहा कि अक्टूबर 2014 से सितंबर 2017 के बीच घरेलू बाजार में उत्पादित कारों को फिर से निरीक्षण के लिए बुलाया है, जिस पर कंपनी के तकरीबन 1400 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इनमें सबसे ज्यादा बिकने वाली सेरेना मिनीवैन और नोट कॉम्पैक्ट हैचबैक भी मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.