राज्य की 40 सड़कें नेशनल हाईवे में होंगी शामिल : नंदकिशोर

0
367

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि राज्य की 52 सड़कों को नेशनल हाईवे में तब्दील करने के लिए केंद्र ने सैद्धांतिक सहमति दी है. इसमें 40 सड़कों को एनएच में शामिल करने हेतु सूची केंद्र को भेजी जायेगी. सड़कों को एनएच की स्वीकृति मिलने तक राज्य सरकार सड़कों का मेंटेनेंस करेगी.

दुरुस्त स्टेट हाईवे को केंद्र को नहीं सौंपा जायेगा. पीएम पैकेज योजना के तहत 21 सड़कों व पुलों के काम का अवॉर्ड मार्च 2018 तक हो जायेगा. पथ निर्माण विभाग कार्यालय में आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेंस में मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि 52 सड़कों की स्थिति के बारे में शीघ्र रिव्यू कर उसमें 40 सड़कों को केंद्र के पास भेजा जायेगा. इसमें स्टेट हाईवे व जिला सड़कें शामिल होंगी. राज्य सरकार द्वारा दुरुस्त सड़कों को केंद्र को नहीं सौंपा जायेगा. उन्होंने सड़कों को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा, एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी एके मिश्र, एनएच के क्षेत्रीय अधिकारी राजेश कुमार, अभियंता प्रमुख लक्ष्मीनारायण दास सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

मंत्री ने कहा कि पीएम पैकेज के तहत 54 सड़कों, पुलों व आरओबी का निर्माण होना है. इसमें एनएचएआइ 30 हजार 200 करोड़ से 24 व सड़क मंत्रालय 24 हजार 500 करोड़ से 30 काम कराएगी. 19 योजनाओं का काम चालू है, जबकि 14 योजनाओं के काम का अवॉर्ड कर दिया गया है. दो से तीन माह में उस पर काम शुरू होगा.

बचे हुए 21 योजनाओं के काम का मार्च 2018 तक टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जायेगी. 12 आरओबी में 10 आरआेबी का टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गयी है. कोसी में फुलौत व भेजा में पुल निर्माण का मार्च तक टेंडर हो जायेगा. पटना में गांधी सेतु के बगल में नया सेतु व पांडुका में पुल निर्माण का डीपीआर तैयार हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.