बर्थडे स्पेशल: जब महेश भट्ट ने आशुतोष राणा को फिल्म के सेट से भगा दिया था

0
607

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में से एक आशुतोष राणा आज (10 नवंबर) अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. राणा का जन्म 10 नवंबर 1967 में हुआ था. उनका बचपन मध्य प्रदेश के गाडरवारा में गुजरा. ‘जख्म’, ‘दुश्मन’ और ‘संघर्ष’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके फिल्म आशुतोष राणा की जिंदगी में एक दिन ऐसा भी आया था, जब निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट ने उन्हें सेट से बाहर का रास्ता दिखा दिया था. इसकी वजह सिर्फ यह थी कि आशुतोष ने उनके पैर छू लिए थे.

महेश भट्ट से मिलने को कहा गया था…
एक इंटरव्यू में आशुतोष ने एक रोचक किस्सा सुनाते हुए कहा था, ‘‘मुझे फिल्म निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट से मिलने को कहा गया. मैं भट्ट से मिलने गया और जाकर भारतीय परंपरा के अनुसार उनके पांव छू लिए. पांव छूते ही वे भड़क उठे, क्योंकि उन्हें पैर छूने वालों से बहुत नफरत थी. उन्होंने मुझे अपने फिल्म सेट से बाहर निकलवा दिया तथा सहायक निर्देशकों पर भी काफी गुस्सा हुए कि आखिर उन्होंने मुझे कैसे फिल्म के सेट पर घुसने दिया.’’

आशुतोष ने हिम्मत नहीं हारी…
आशुतोष ने बताया था कि इतने अपमान के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और जब भी महेश भट्ट मिलते या कहीं दिखते तो वह लपक कर उनके पैर छू लेते और वह बहुत गरम होते. उन्होंने कहा, ”आखिर भट्ट ने एक दिन मुझसे पूछ ही लिया कि तुम मेरे पैर क्यों छूते हो जब कि मुझे इससे नफरत है. मैंने जवाब दिया कि बड़ों के पैर छूना मेरे संस्कार में है, जिसे मैं नहीं छोड़ सकता. इस पर भट्ट ने मुझे गले से लगा लिया और टीवी सीरियल स्वाभिमान में मुझे पहला रोल एक गुंडे का दिया. बाद में तो मैंने महेश भट्ट के साथ कई फिल्मों में काम किया, जिसमें ‘जख्म’, ‘दुश्मन’ प्रमुख हैं.”

एनएसडी के 1994 बैच के छात्र हैं आशुतोष…
राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) के 1994 बैच के छात्र रहे आशुतोष राणा का कहना है कि वह मध्य प्रदेश के रहने वाले एक सामान्य से छात्र थे और एलएलबी की पढ़ाई के बाद वकालत में अपना करियर बनाने की सोच रहे थे, लेकिन उनके गुरु का आदेश हुआ कि वह फिल्मों में जाएं और इसके लिए वह एनएसडी से अभिनय प्रशिक्षण लें.’ आशुतोष ने बताया था कि प्रशिक्षण के बाद उन्हें एनएसडी में ही नौकरी का ऑफर हुआ और वह भी मोटी सैलरी पर, लेकिन उन्होंने फिल्म जगत में आने का रास्ता चुना.

फिल्म ‘मुल्क’ में नजर आएंगे आशुतोष
फिलहाल आशुतोष राणा फिल्म निर्माता आनंद सिन्हा की मल्टी स्टारर फिल्म ‘मुल्क’ में नजर आने वाले हैं. ‘मुल्क’ वास्तविक घटनाओं पर आधारित है और और इसमें ऋषि कपूर, रजत कपूर, तापसी पन्नू और प्रतीक बब्बर भी अहम भूमिकाओं में होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.