टेस्ट रेकॉर्ड: जानें विराट कोहली ने कब, कहां जड़े हैं कितने शतक

0
391

नई दिल्ली
भारतीय कप्तान विराट कोहली लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और उनकी कप्तानी में टीम इंडिया नए कीर्तिमान रच रही है। भारत ने श्री लंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में पारी और 239 रन से शानदार जीत दर्ज की जो श्री लंका के खिलाफ टेस्ट में सबसे बड़ी जीत है। विराट कोहली ने नागपुर में खेले गए इस मैच में दोहरा शतक जड़ा जो टेस्ट करियर का उनकी पांचवीं डबल सेंचुरी है।विराट कोहली अब तक टेस्ट करियर में 7 टीमों के खिलाफ खेले हैं और दिलचस्प है कि उन्होंने सातों टीमों के खिलाफ कम से कम एक बार शतक जड़ा ही है। उन्होंने सबसे ज्यादा टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (15 टेस्ट) खेले हैं और सबसे ज्यादा शतक भी इसी टीम के खिलाफ लगाए हैं। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 शतक जड़े हैं। इंग्लैंड के खिलाफ विराट ने 14 टेस्ट में 3 शतक, न्यू जीलैंड के खिलाफ 7 टेस्ट में 3 शतक जबकि श्री लंका के खिलाफ 8 टेस्ट में 4 शतक जड़े हैं। उन्होंने बांग्लादेश (204), साउथ अफ्रीका और वेस्ट इंडीज (200) के खिलाफ 1-1 शतक जड़ा है।

5 टीमों के खिलाफ जड़े हैं दोहरे शतक
विराट कोहली ने 5 टीमों के खिलाफ दोहरे शतक जड़े हैं। विराट ने वेस्ट इंडीज, न्यू जीलैंड, बांग्लादेश, श्री लंका और इंग्लैंड के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाई हैं। दिल्ली के इस बल्लेबाज ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 200, न्यू जीलैंड के खिलाफ 211, इंग्लैंड के खिलाफ 235, बांग्लादेश के खिलाफ 204 और नागपुर टेस्ट में श्री लंका के खिलाफ 213 रन का स्कोर किया। विराट ने 5 में से 4 बार दोहरे शतक किसी भारतीय मैदान पर लगाए हैं।

भारत में जड़े हैं 9 शतक
विराट कोहली जब मैदान पर उतरते हैं तो प्रशंसकों को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद रहती है। कई बार कहा जाता है कि टीम इंडिया विदेशी मैदानों पर खास नहीं कर पाती है लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 19 टेस्ट शतकों में से केवल 9 ही भारतीय मैदान पर लगाए हैं जिसमें 4 दोहरे शतक भी शामिल हैं। भारतीय कप्तान ने 5 शतक ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर लगाए हैं जबकि 2 सेंचुरी श्री लंकाई धरती पर जड़ी हैं।

विदेशी जमीन पर भी शानदार रेकॉर्ड
दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली ने टेस्ट करियर मे 62 मैच खेले हैं। इनमें से उन्होंने 31 मैच भारतीय मैदान पर जबकि 31 मैच विदेशी मैदान पर खेले। विराट ने भारतीय मैदान पर 50 टेस्ट पारियों में 59.72 की औसत से कुल 2628 रन बनाए जिसमें 9 बार शतकीय पारी खेलीं और 2 पारियों नें शून्य पर भी आउट हो गए। विदेशी जमीन पर विराट ने 54 टेस्ट पारियों में 45.13 की औसत से 2347 रन बनाए और 4 बार शून्य पर पविलियन लौटे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.