घने कोहरे की आगोश में पटना, हवाई जहाज और ट्रेनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक

0
855

पूरे बिहार को घने कोहरे और ठंड ने अपने चपेट में ले लिया है। इसकी वजह से एक ओर जहां जनजीवन प्रभावित हुआ है तो वहीं इसका असर रेल और हवाई यातायात पर भी देखा जा रहा है।

पटना । हिमालय से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण बिहार का उत्तरी और पश्चिमी इलाका कांप रहा है। राजधानी में शुक्रवार की सुबह से पश्चिमी और उत्तरी हवाएं चल रही हैं, जिसके इस कारण ही कल रात 8 बजे से ही शहर ने कोहरे की चादर ओढ़ ली तो वहीं कल से छाए घने कोहरे की वजह से रेल और हवाई यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

ट्रेनें रहीं लेट, यात्री रहे परेशान

कोहरे के कारण लगभग सभी रेलगाड़ियां लेट चलीं। शुक्रवार सुबह राजधानी चार घंटे लेट आई। शनिवार सुबह आने वाली राजधानी भी पांच घंटे लेट चल रही है। ब्रह्मपुत्र मेल 14 घंटे, कोटा-पटना 17 घंटे तो पंजाब मेल 6.30 घंटे लेट रही। हावड़ा-हरिद्वार भी 6 घंटे लेट रही।

विमानों के रद्द, लेट होने से एयरपोर्ट पर अफरातफरी

घनेकोहरे के कारण शुक्रवार को 11 विमान पटना नहीं सके, जबकि पांच विमान आने के बाद वापसी में उड़ान नहीं भर सके और ग्राउंडेड हो गए। इंडिगो के चार और एयर इंडिया के एक विमान को पटना एयरपोर्ट पर ग्राउंडेड होना पड़ा। एयरपोर्ट एटीसी से मिली जानकारी के अनुसार रात 9 बजे के बाद पटना एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 50 मीटर गई। इस वजह से विमानों को पटना से कैंसिल किया गया। अब ये विमान शनिवार को पटना से उड़ान भरेंगे।

विमानों के रद्द होने की घोषणा के बाद शाम में सभी एयरलाइंस काउंटर पर री-शिड्यूल कराने के लिए यात्रियों की भीड़ लग गई। अधिकतर यात्रियों ने अगले दिन के लिए टिकट लिया, जबकि कुछ ने टिकट कैंसिल करा लिया। मुंबई जा रहे अभिषेक पाठक ने काफी देर तक इंतजार के बाद विमान रद्द होने पर अगले दिन का टिकट लिया।

डिस्प्ले अपडेट नहीं होने पर यात्रियों ने किया हंगामा

शाम4 बजे तक एक विमान नहीं उतरने की वजह से दिन भर पटना एयरपोर्ट की स्थिति अस्त व्यस्त रही। टर्मिनल के अंदर से लेकर टर्मिनल के बाहर परिसर तक हर जगह यात्रियों की भीड़ और रूक-रूक कर हंगामा होता रहा।

टर्मिनल के बाहर विमानों के इंतजार में यात्रियों का सब्र टूटता रहा तो वहीं अंदर में घंटों बैठे यात्रियों की सब्र की सीमा टूटती रही। भूखे-प्यासे यात्रियों को शाम और रात तक एयरपोर्ट पर विमान का इंतजार करना पड़ा। टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर विमान के आने का इंतजार कर रहे यात्रियों ने जब गो एयर के काउंटर पर जाकर पूछा कि विमान कब तक आएगा? इस पर बैठे कर्मी ने कहा- अभी आठ विमान आसमान में चक्कर लगा रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.