चारा घोटाला: जेल में लालू की तबीयत खराब, नहीं जा पाएंगे पटना, CBI कोर्ट ने जारी किया था प्रोडक्शन वारंट

0
618

रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में बंद लालू प्रसाद की तबीयत खराब हो गई है। लालू की 10 जनवरी को पटना सीबीआई कोर्ट में पेशी है। इसके लिए सीबीआई कोर्ट ने प्रोडक्शन वारंट जारी किया है। जेल अधीक्षक अशोक चौधरी ने बताया कि प्रोडक्शन वारंट जेल प्रशासन को मिला है, लेकिन लालू प्रसाद की तबीयत ठीक नहीं है, उन्हें ठंड लग गई है। ऐसे में उन्हें पटना नहीं भेजा जा सकता। संभव है कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उनकी पेशी करायी जाए।
रामायण-गीता पढ़कर बिता रहे वक्त
जेल सूत्रों के मुताबिक सजा सुनाए जाने के बाद लालू जेल में अपर डिविजन सेल में बंद कैदियों से भी कम मिलते हैं। अधिकांश वक्त वह अपनी कोठरी में ही रहते हैं। यहां वह रामायण और गीता पढ़कर अपना वक्त गुजारते हैं। अपर डिविजन सेल में लालू के लिए टीवी का भी इंतजाम हैं, लेकिन वह टीवी नहीं देखते। सुबह उनके लिए हिंदी अखबार भेजा जाता है। दोपहर-शाम में वह धार्मिक किताबें पढ़ते हैं।
यूपी सरकार ने अपनी ही जमीन का किया अधिग्रहण, बिल्डर को मिला मुआवजा
बता दें, पटना सीबीआई कोर्ट में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद सहित 9 आरोपितों की बुधवार को पेशी होनी थी। इसके लिए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश देवराज त्रिपाठी ने बिरसा मुंडा जेल, रांची के अधीक्षक को निर्देश दिया है कि 10 जनवरी को पटना सीबीआई कोर्ट में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, पूर्व सासंद जगदीश शर्मा, पूर्व सांसद आरके राणा, नौकरशाह बेक जुलियस, फूलचंद सिंह, आपूर्तिकर्ता त्रिपुरारी मोहन प्रसाद सहित 9 आरोपितों को पेश किया जाए। सभी 9 आरोपित बिरसा मुंडा जेल रांची में बंद हैं।
क्या है मामला
पटना सीबीआई कोर्ट में जिस मामले में पेशी होगी वह दिसबंर 1993 से लेकर जनवरी 1995 तक का है। इस मामले में आरोपितों पर जानवरों को दी जाने वाली दवाई के नाम पर घोटाला करने का आरोप है। इसमें आपराधिक षडंयत्र कर भागलपुर और बांका कोषागार से फर्जी विपत्र के आधार पर 47 लाख रुपए की अवैध निकासी से जुड़ा है।
खुद पर फर्जी केस दायर करवा लालू की सेवा करने जेल पहुंचे दो करीबी
रोजाना चल रही है सुनवाई :
चारा घोटाला का एक मामला आरसी 63 /96 पटना सीबीआई की विशेष अदालत में चल रहा है। इसके लिए देवराज त्रिपाठी को विशेष जज बनाया गया है। चारा घोटाला मामले की सुनवाई प्रतिदिन चल रही है। सीबीआई के वकील आरएन सिंह अबतक 75 अभियोजन गवाह पेश कर चुके हैं। चारा घोटाला के इस मामले में 266 अभियोजन गवाह हैं।
लालू, मिश्रा समेत 28 पर चल रहा है ट्रायल
सीबीआई ने घोटाले के इस मामले में कुल 44 आरोपितों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। इनमें से 16 आरोपितों की ट्रायल के दौरान ही मौत हो गई। शेष 28 आरोपितों के खिलाफ मामला चल रहा है। जिन पर मामला चल रहा है उनमें राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा, पूर्व सांसद जगदीश शर्मा, पूर्व सांसद आरके राणा, बेक जुलियस, फुलचंद सिंह, त्रिपुरारी मोहन प्रसाद समेत कुल 28 आरोपित हैं।
जेल में लालू:पहली मुलाकात- नेताओं ने चूड़ा-गुड़ और गर्म कपड़े पहुंचवाए
जब तक पेशी नहीं होगी सुनवाई प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ेगी
पटना सीबीआई की विशेष अदालत में चल रहे चारा घोटाले के मामले में जब तक राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद समेत 9 आरोपितों की पेशी नहीं होगी चारा घोटाले के इस मामले की वाई प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ेगी। इसीलिए सीबीआई कोर्ट ने लालू प्रसाद समेत सभी नौ आरोपितों को बिरसा मुंडा जेल से पेशी के लिए प्रोडक्शन वारंट जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.