जम्मू कश्मीर: दक्षिणी कश्मीर में मुठभेड़ में एक हिजबुल आतंकवादी ढेर

0
541

दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ के दौरान हिज्बुल मुजाहदीन का एक आतंकवादी मारा गया जबकि पांच अन्य के भाग जाने की खबर है। जब सुरक्षाबलों ने कुलगाम जिले में मारे गये आतंकवादी के पैतृक गांव में पथराव करने वाले प्रदर्शनकारियों पर कथित रूप से गोली चला दी तो इसमें 22 साल के एक युवक की मौत हो गई।
घरवालों को सौंपा गया शव
मारे गए आतंकवादी की पहचान फरहान अहमद वानी के रूप में हुई है और उसके शव को अंतिम संस्कार के लिए कुलगाम और शोपियां की सीमा पर मौजूद गांव खुदवानी में उसके माता पिता को सौंप दिया गया। गांव के लोग अर्द्धसैनिक बल के वाहन से जुड़े एक सड़क हादसे में एक व्यक्ति की मौत को लेकर पहले ही प्रदर्शन कर रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि वानी की मौत से लोग और नाराज हो गये और उन्होंने पास के सेना शिविर पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि सेना ने पहले तो हवा में गोलियां चलायी लेकिन जब जवानों पर दूसरी तरफ से कथित रूप से गोलियां चलने लगीं तो भीड़ को निशाना बनाकर गोली चलाई गई। उन्होंने कहा कि दो लोगों को गोलियां लगीं जिनमें से एक ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। मृतक की पहचान 22 साल के खालिद डार के रूप में हुई है। दूसरे घायल व्यक्ति 30 साल के यासिर की अस्पताल में स्थिति स्थिर बताई जा रही है। पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि कुलगाम थाने में मामला दर्ज किया गया है और जांच शुरू की गई है।
सेना के शिविर पर चलाई गईं गोलियां
पुलिस अधिकारी ने बताया कि कहा गया है कि कुछ अज्ञात आतंकवादियों ने भीड़ की आड़ में सेना शिविर पर गोलियां चलाईं। मुठभेड़ की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा कि खुफिया खबर मिली थी कि कोकेरनाग के लारनू के पहलीपोरा गांव में हिज्बुल मुजाहिदीन और लश्कर ए तैयबा के आतंकवादी एकत्रित हुए हैं। उन्होंने कहा कि एक आतंकवादी मारा गया जबकि पांच अन्य के भागने की खबर है। पुलिस प्रवक्ता ने पुष्टि की कि कोकेरनाग में मुठभेड़ में एक हिजबुल मुजाहिदीन आतंकवादी मारा गया। इससे पहले पुलिस और सेना ने मुठभेड़ में दो आतंकवादियों के मारे जाने का दावा किया था। पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया जिसकी पहचान फरहान अहमद वानी के रूप में हुई है जो कुलगाम जिले के रेदवानी, खुदवानी का निवासी है। पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि मुठभेड़ स्थल से एक इंसास राइफल, दो मैगजीन और 42 कारतूस जब्त किये गये हैं। वानी एक कट्टर पत्थरबाज था और उसके खिलाफ जम्मू कश्मीर रणबीर दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत एक प्राथमिकी दर्ज है। वह कई राष्ट्रविरोधी एवं गैरकानूनी क्रियाकलापों में लिप्त था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.