अंतरराष्ट्रीय सर्वे में पीएम मोदी को तीसरा स्थान, ट्रंप-शी को पछाड़ा

0
578

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक में भाग लेने से पहले ही उनकी लोकप्रियता ने एक और रेकॉर्ड कायम किया है। पीएम मोदी को एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण में दुनिया के शीर्ष तीन नेताओं में शामिल किया गया है। गैलप इंटरनैशनल ने 50 देशों में लोगों से पूछे गए विभिन्न सवालों के आधार पर अपने वार्षिक सर्वेक्षण में पीएम मोदी को विश्व नेताओं के सर्वेक्षण में तीसरे नंबर पर रखा है।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों को पहले और जर्मनी की चांसलर आंगेला मर्केल को इस सर्वेक्षण में दूसरे स्थान पर रखा गया है। मैक्रों को 21, मर्केल को 20 और पीएम मोदी को आठ अंक दिए गए हैं। गैलप के अनुसार, ‘इस सर्वेक्षण के लिए 53,769 लोगों का सर्वे कराया गया था। प्रत्येक देश से प्रतिनिधित्व के तौर पर 1000 लोगों से आमने-सामने, ऑनलाइन या फिर फोन के जरिए यह सर्वे किया गया।’ सर्वे के लिए फील्ड वर्क अक्टूबर से दिसंबर 2017 में किया गया।
यह सर्वेक्षण ऐसे समय पर आया है जब पीएम मोदी 22 जनवरी को दावोस बैठक में भाग लेने के लिए स्विट्जरलैंड जा रहे हैं। इसे देखते हुए सर्वेक्षण के निष्कर्षों को पीएम मोदी और भारत के लिए उत्साहजनक कहा जा सकता है।
इस सर्वे में पीएम को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप, चीन के प्रेजिडेंट शी चिनफिंग, ब्रिटेन की पीएम टरीजा मे जैसे दिग्गज नेताओं के ऊपर स्थान मिला है। सर्वे से एक बात फिर साबित हो गई है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर भी बनी हुई है। सर्वे में अफगानिस्तान से 69 फीसदी और बांग्लादेश से 51 फीसदी लोगों ने मोदी के नाम मुहर लगाई।
सर्वे में एक और चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को 53% भारतीयों ने पसंद किया है। ट्रंप को किसी एशियाई देश में यर सर्वाधिक समर्थन है। अमेरिका में 34 फीसदी लोगों ने भारतीय प्रधानमंत्री के बारे में सर्वे में सकारात्मक राय दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.