IPL 2018 की नीलामी में शामिल होंगे 1122 खिलाड़ी, जो रूट ने पहली बार कराया रजिस्ट्रेशन

0
648

नई दिल्ली, जेएनएन। बेंगलुरु में 27-28 जनवरी को इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के खिलाड़ियों की नीलामी होगी। इस साल होने वाले आइपीएल के 11वें सीजन के लिए कुल 1122 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। आइपीएल के इतिहास में यह संख्या सबसे ज्यादा है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले क्रिकेटरों की सूची 8 फ्रेंचाइजी टीमों को भेज दी गईं हैं।
इस बाऱ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भी रजिस्ट्रेशन करवाया है। रूट ने पहली बार इस लीग में खिलाड़ियों की होने वाली नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। आइपीएल सीज़न 11 के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट में 281 कैप्ड प्लेयर्स, 838 अनकैप्ड क्रिकेटर शामिल हैं। इनमे 778 भारतीय और 3 खिलाड़ी एसोसिएट देशों के हैं। अब 8 फ्रेंचाइजी इन 1122 में से खिलाड़ियों को अपनी टीमों में शामिल करने के लिए 27-28 जनवरी को बोली लगाएंगी।
कोलकाता नाइटराइडर्स को 2 बार अपनी कप्तानी में चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर, स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह, अनुभवी हरभजन सिंह और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम भी नीलामी वाली लिस्ट में शामिल हैं। इनके अलावा वेस्टइंडीज के धुरंधर क्रिस गेल, बेन स्टोक्स, क्रिस लिन, मिशेल स्टार्क, ड्वेन ब्रावो और श्री लंका के लसिथ मलिंगा भी नीलामी वाली लिस्ट में शामिल हैं। अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, मुरली विजय और कुलदीप यादव के अलावा ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, ऑलराउंडर शेन वॉटसन और मिशेल जॉनसन सूची में शामिल हैं।
इससे पहले आइपीएल-2018 के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस, वापसी कर रही चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 3-3 खिलाड़ियों को रिटेन किया जबकि सनराइजर्स हैदराबाद-कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2-2 और राजस्थान रॉयल्स-किंग्स इलेवन पंजाब ने 1-1 खिलाड़ी को टीम में बरकरार रखा था।
नियमों के मुताबिक, नए सीजन में खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने के लिए सभी फ्रेंचाइजी अधिकतम 80 करोड़ रुपये खर्च कर सकती हैं। राजस्थान ने स्टीव स्मिथ को और पंजाब ने अक्षर पटेल को 12.5 करोड़ रुपये खर्च कर रिटेन किया है। ऐसे में इन दोनों टीमों के पर्स में 67.5 करोड़ रुपये बकाया हैं।
जिन टीमों ने एक या दो खिलाड़ी को रिटेन करने का निर्णय लिया है, वे नीलामी के दौरान 3 राइट टू मैच कार्ड का उपयोग कर सकती है। वहीं जिन टीमों ने 3 खिलाड़ियों को रिटेन किया है, वे इस कार्ड का केवल 2 बार उपयोग नीलामी के दौरान कर सकेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.