अब आधार पहचानेगा आपका चेहरा, 1 जुलाई से नया फीचर लॉन्च करेगा UIDAI

0
631

नई दिल्‍ली: अब आधार आपका चेहरा भी पहचान लेगा. जी हां, यह फीचर आपके आधार में जुड़ने जा रहा है. UIDAI इसे नए फीचर को 1 जुलाई को लॉन्च करेगा. इसके बाद आपका चेहरा भी आधार डाटाबेस में जोड़ लिया जाएगा. यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने सोमवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. अथॉरिटी ने यह फीचर ऐसे समय में जोड़ा है जब आधार डाटा की सिक्‍योरिटी को लेकर तमाम सवाल खड़े कर दिए हैं. हालांकि, इससे पहले UIDAI के पूर्व महानिदेशक आरएस शर्मा ने आधार डाटा को एक्‍सेस करने से जुड़ी अफवाहों को खारिज किया था.
ऑथेंटिकेशन के लिए होगी अतिरिक्‍त लेयर
यूआईडीएआई के मुताबिक, UIDAI अब फेशियल रिकगनाइजेशन का टेस्ट कर रहा है. यह नया फीचर 1 जुलाई, 2018 को लॉन्च किया जाएगा. इससे नागरिकों को खासकर सीनियर सिटीजंस के लिए आथेंटिकेशन के लिए एक एक्‍स्‍ट्रा लेयर तैयार की जाएगी. इससे सीनियर सिटीजंस को बड़ी राहत मिलेगी, जिन्हें अक्सर फिंगर प्रिंट को लेकर दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है.शर्त के साथ आएगा नया फीचर
UIDAI का नया फीचर शर्त के साथ आएगा. इसका मतलब है कि फेशियल रिकगानइजेशन की अनुमति एक या इससे अधिक ऑथेंटिकेशन जैसे फिंगर प्रिंट, पुतली या ओटीपी के साथ दी जाएगी. सिर्फ फेशियल रिकगाइजेशन से ऑथेंटिकेशन का प्रॉसेस पूरा नहीं होगा. हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको चेहरा पहचानने के फीचर के लिए आपको एक बार और आधार सेंटर जाना होगा. यूआईडीएआई इस फीचर के लिए अपने डाटाबेस का इस्तेमाल करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.