मदरसा बोर्ड 2018 परीक्षा: वास्तानिया, फोकानिया और मौलवी का डिटेल्स जारी

0
1304

बिहार राज्य मदरसा बोर्ड ने इस साल की होने वाली वास्तानिया, फोकानिया औऱ मौलवी की परीक्षाओं की डिटेस्ल जारी कर दी है।
पटना । बिहार राज्य मदरसा बोर्ड वास्तानिया, फोकानिया और मौलवी वार्षिक परीक्षा-2018 का रजिस्ट्रेशन और फॉर्म सामान्य शुल्क के आधार पर छह तथा विलंब शुल्क के साथ 20 फरवरी तक स्वीकार किए जाएंगे।
सचिव मो. जाहिद हुसैन ने बताया कि वास्तानिया के प्रमाण पत्र के आधार पर फोकानिया तथा मौलवी के फॉर्म के लिए फोकानिया का प्रमाण पत्र अनिवार्य है। प्रमाण पत्र के आधार पर ही छात्र-छात्राओं का नाम, माता-पिता का नाम तथा जन्मतिथि फॉर्म में अंकित करना होगा।
फॉर्म उन्हीं का स्वीकार किया जाएगा, जिनकी उपस्थिति 75 फीसद होगी। 31 मार्च, 2018 को वास्तानिया के लिए 12 वर्ष, फोकानिया के लिए 14 वर्ष होना जरूरी है। वास्तानिया में प्राइवेट विद्यार्थी को नगरपालिका, नगर निगम तथा प्रखंड कार्यालय से निर्गत प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। बालिका मदरसा से किसी छात्र का रजिस्ट्रेशन और फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।
200 रुपये लगेगा विलंब शुल्क
वास्तानिया का रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म शुल्क के लिए 400 रुपये, फोकानिया के लिए 700 रुपये तथा मौलवी के लिए 800 रुपये शुल्क देना होगा। इसके बाद फॉर्म जमा करने पर 200 रुपये विलंब शुल्क देना होगा। तीनों के लिए अनुमति शुल्क 150 रुपये अलग से देना होगा। फोकानिया और मौलवी के परीक्षार्थियों को प्रति फॉर्म 10 रुपये शुल्क देना होगा।
देनी है बिहार बोर्ड के मैट्रिक 2018 की परीक्षा, तो ये खबर है आपके लिए, जानें
जिलों के लिए अलग-अलग तिथि निर्धारित
सचिव ने बताया कि नामित मदरसों के फॉर्म कार्यालय में स्वीकार करने के लिए अलग-अलग तिथि निर्धारित की गई है। छह फरवरी को पूर्णिया, अररिया, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, सात को कटिहार, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, आठ को किशनगंज, मधुबनी, समस्तीपुर, वैशाली, नौ को सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सिवान, सारण तथा 10 को पश्चिमी चंपारण, भागलपुर, बांका, बेगूसराय, खगडिय़ा, नालंदा, मुंगेर, शेखपुरा, नवादा, गया, औरंगाबाद, रोहतास, भोजपुर व अन्य जिले शामिल हैं। 20 फरवरी के परीक्षा फॉर्म और ड्रॉफ्ट स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
परीक्षा में होगी सख्ती
फरवरी में होगी बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा, पहले होगा प्रैक्टिकल, जानिए पूरा कार्यक्रम
यह भी पढ़ें
सचिव ने बताया कि पिछले साल की तरह ही इस साल भी परीक्षा में सख्ती की जाएगी। परीक्षा अप्रैल में प्रारंभ होने की संभावना है। पिछले साल सख्ती के कारण मौलवी की परीक्षा में चार परीक्षार्थी ही प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए थे। फोकानिया की परीक्षा नए सिलेबस और पैटर्न के आधार पर ली जाएगी। संकाय : शुल्क
-वास्तानिया : 400 रुपये
फोकानिया : 700 रुपये
मौलवी : 800 रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.