आज से सस्ते हुए 82 उत्पाद ​ और सेवाएं

0
467

18 जनवरी को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में 54 सेवाएं और 29 चीजों पर जीएसटी की दरें कम की गई थी . ये नई दरें गुरुवार यानी आज से लागू हो गई.जिन उत्पादों पर जीएसटी कम किया गया है, उनमें अधिक हैंडीक्राफ्ट से जुड़े उत्पाद हैं .

बता दें कि जीएसटी परिषद ने 39 चीजों पर जीएसटी की दरें कम करके 5 फीसदी और 12 फीसदी कर दिया है.पुरानी कारों की कर दरों को 28 फीसदी से 18 फीसदी के टैक्स स्लैब में डाल दिया है.इसके साथ ही नैचुरल गैस की माइनिंग, ड्रिलिंग सेवाओं पर भी टैक्स घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है. पेट्रोलियम उत्पाद के परिवहन पर, टैक्स क्रेडिट के साथ जीएसटी को घटाकर 12 फीसदी और टैक्स क्रेडिट के बिना पेट्रोलियम उत्पाद पर जीएसटी को घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है. इसी तरह मेट्रो, मोनोरेल निर्माण परियोजनाओं पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दी गई है .

2018 के बजट में सामाजिक, राजनीतिक और चुनावी कारणों से कृषि क्षेत्र सरकार की प्राथमिकता में सबसे ऊपर रखने की उम्मीद जताई जा रही है . खेती-किसानी से जुड़े देश की 50 फीसदी से अधिक आबादी की आय को 2022 तक दोगुना करने के सरकार के संकल्‍प को और मजबूत करने की झलक इस साल 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट में दिखाई देगी.

यह भी देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.