U-19 वर्ल्ड कप: अपराजेय भारतीय टीम का क्वॉर्टर फाइनल में बांग्लादेश से सामना

0
512

जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार भारतीय टीम आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल में शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी। पृथ्वी शॉ की कप्तानी में खेल रही भारतीय अंडर-19 टीम टूर्नमेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही है और लगातार जीत से उसका उत्साह भी बढ़ा होगा लेकिन टीम को आत्ममुग्धता से भी बचना होगा।

तीन बार की चैंपियन भारतीय टीम को लीग चरण में कोई चुनौती नहीं मिली जिसमें उसने ऑस्ट्रेलिया, पपुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे को हराया। अब उसका सामना बांग्लादेश टीम से है जो ग्रुप-सी में दूसरे स्थान पर रही। पिछले मैच में उसे इंग्लैंड ने हराया। बांग्लादेश ने जहां गुरुवार को इंग्लैंड से शिकस्त झेली जबकि भारत ने शुक्रवार को जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया। भारत को यह नहीं भूलना चाहिए कि पिछले साल नवंबर में एशिया कप में बांग्लादेश से मिली हार के कारण ही उसे बाहर होना पड़ा था।

पिछले साल नवंबर में एशिया कप में हालांकि कप्तान पृथ्वी शॉ जैसे टॉप खिलाड़ियों ने भाग नहीं लिया था। यहां पिछला मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्वॉर्टर फाइनल था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 127 रन बनाए और फिर भी जीत गई। इंग्लैंड की टीम 96 रन पर आउट हो गई थी जबकि स्पिनर लॉयड पोप ने 8 विकेट लिए। भारत के छह खिलाड़ी रणजी ट्रोफी खेलते हैं जबकि बांग्लादेश के पांच खिलाड़ी राष्ट्रीय क्रिकेट लीग खेले थे।

लेफ्ट आर्म स्पिनर अनुकूल रॉय 10 विकेट ले चुके हैं जबकि शॉ और शुभमन गिल ने काफी रन बनाए हैं। भारतीय बल्लेबाजी की अभी तक परीक्षा नहीं हो सकी है क्योंकि दो लीग मैच भारत ने 10 विकेट से जीते। चोटिल तेज गेंदबाज ईशान पोरेल की वापसी हो सकती है जबकि तेज गेंदबाज शिवम मावी और कमलेश नागरकोटि भी फॉर्म में हैं। भारतीय बल्लेबाजों को बांग्लादेशी तेज गेंदबाजों हसन महमूद और ऑफ स्पिनर अफीफ हुसैन से बचना होगा जिन्होंने 5-5 विकेट लिए हैं।

भारत- पृथ्वी शॉ (कप्तान) , शुभमन गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक वर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाई, मनजोत कालरा, कमलेश नागरकोटि, पंकज यादव, रियान पराग, ईशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल राय, शिवम मावी, शिवा सिंह।
बांग्लादेश- सैफ हसन (कप्तान), अफीफ हुसैन, अमीनुल इस्लाम, हसन महमूद, महिदुल इस्लाम अंकोन, मोहम्मद नईम, मोहम्मद रकीब, नईम हसन, पिनाक घोष, काजी ओनिक, रबीबुल हक, रोनी हुसैन, शकील हुसैन, टीपू सुल्तान, तौहीद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.