LED बल्ब से मिलेगा हाई-स्पीड इंटरनेट, 10 GB प्रति सेकंड होगी स्पीड

0
595

नई दिल्लीः आज के दौर में हर कोई 4 जी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन आने वाले समय में वाई-फाई या ब्रॉडबैंड के हाई-स्पीड इंटरनेट डेटा बाजार में धूम मचाने वाला है। अब आपको एलईडी बल्ब से इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। हाल ही में एक प्रोजेक्ट के तहत इन्फर्मेशन ऐंड टेक्नॉलजी मिनिस्ट्री ने इस तकनीक का सफल टेस्ट किया है। इस नई तकनीक को लाई-फाई तकनीक का नाम दिया गया है।
10 GB प्रति सेकंड की स्पीड से डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है

कहा जा रहा है कि इस तकनीक के जरिए एक किलोमीटर तक के इलाके में 10 GB प्रति सेकंड की स्पीड से डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है। अब इस तकनीक के जरिए देश के लगभग हर हिस्से में इंटरनेट पहुंचाया जा सकता है।
देश के भविष्य में आएगा काम

इस नई तकनीक के बारे में इस प्रोजक्ट को चला रही नीना पहुजा का कहना है कि आने वाले समय में देश के भविष्य में स्मार्ट सिटीज में लाई-फाई तकनीक काफी काम की होगी, यहां इंटरनेट की जरुरत होगी और इसे इस तकनीक के जरिए पूरा किया जा सकेगा।

आईआईटी मद्रास के साथ काम चल रहा है

इस प्रोजेक्ट पर अभी आईआईटी मद्रास के साथ काम चल रहा है, इसमें एलईडी बल्ब बनाने वाली कंपनी फिलिप्स भी अपना सहयोग दे रही है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस अपने इस प्रोजक्ट का इस्तेमाल बेंगलुरु में करना चाहता है।
फिलिप्स लाइटिंग इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा

इस पूरे मामले पर फिलिप्स लाइटिंग इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर सुमित जोशी का कहना है, ‘हम नई तकनीकों को लाए जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस क्षेत्र में नई तकनीकों पर काम करते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.