भारतीय टीम की बैटिंग शुरू, पृथ्‍वी शॉ और मनजोत कालरा क्रीज पर

0
636

नई दिल्ली: भारतीय गेंदबाजों ने आज यहां शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया टीम को ICC U19 वर्ल्‍डकप के फाइनल मुकाबले में 216 रन पर आउट कर दिया. मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज जोनाथन मर्लो ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक 76 रन बनाए. भारतीय टीम के लिए ईशान पोरेल, शिवा सिंह, कमलेश नागरकोटी और अनुकूल रॉय ने दो-दो विकेट लिए. मैच माउंट माउगाउनी (बे ओवल) में खेला जा रहा है.ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था. फाइनल में भारतीय टीम की नजरें चौथा खिताब जीतकर इतिहास रचने पर टिकी हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें हैं जो तीन-तीन बार खिताब जीत चुकी हैं.भारत ने मोहम्मद कैफ ( 2002 ), विराट कोहली (2008) और उन्मुक्त चंद ( 2012 ) की अगुवाई में जूनियर वर्ल्‍डकप जीता था. जवाब में एक ओवर के बाद भारत का स्‍कोर बिना विकेट खोए 4 रन है. कप्‍तान पृथ्‍वी शॉ 2 और मनजोत कालरा 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी: पहले 25 ओवर में गिरे तीन विकेट
पारी का पहला ओवर शिवम मावी ने फेंका जिसमें वाइड के रूप में एक रन बना. पारी के दूसरे ओवर में ब्रायंट ने ईशान पोरेल को चौका लगाया. पारी के पांचवें ओवर में जैक एडवर्ड्स ने शिवम मावी को तीन चौके जमाए. इस ओवर में 12 रन बने. पारी के छठे ओवर की पहली ही गेंद पर ईशान पोरेल ने मैक्‍स ब्रायंट (14) को अभिषेक शर्मा से कैच कराकर पेवेलियन लौटा दिया. पारी के सातवें ओवर में मावी को एडवर्ड्स ने दो चौके जमाए. यह ओवर भी महंगा रहा और इसमें 11 रन बने. ऑस्‍ट्रेलिया की रन गति तेजी से बढ़ रही थी. ऐसे में पारी के 10वें ओवर में ईशान पोरेल एक बार फिर भारतीय टीम के लिए राहत बनकर आए. उन्‍होंने तेज बैटिंग कर रहे जैक एडवर्ड्स (28, 29 गेंद, पांच चौके) को कमलेश नागरकोटी से कैच करा दिया.11वें ओवर में स्पिनर शिवा सिंह गेंदबाजी के लिए लाए गए. इनके ओवर की चौथी गेंद पर मर्लो का कैच विकेटकीपर हार्विक देसाई से छूटा. पारी के 12वें ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान जेसन सांघा (13) को तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ने पेवेलियन लौटा दिया. कमलेश ने अपने पहले ओवर की चौथी ही गेंद पर यह विकेट लिया. कैच विकेटकीपर हार्विक देसाई ने लपका. ऑस्‍ट्रेलिया का तीसरा विकेट 59 के स्‍कोर पर गिरा. इसके बाद मर्लो और उप्‍पल ने मिलकर स्‍कोर को 100 रन के करीब पहुंचा दिया.ऑस्‍ट्रेलिया के 100 रन 22वें ओवर में पूरे हुए. जल्‍द ही मर्लो और उप्‍पल ने 50 रन की साझेदारी पूरी की.25 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 117 रन था.

47.2 ओवर में 216 रन पर सिमटी ऑस्‍ट्रेलियाई पारी
मर्लो और उप्‍पल की साझेदारी भारत के लिए चिंता का विषय बनती जा रही थी. इस समय टीम का रन औसत साढ़े चार से पांच रन प्रति ओवर के आसपास था. पारी के 29वें ओवर में स्पिनर अनुकूल राय ने परम उप्‍पल (34 रन, 58 गेंद, तीन चौके) को अपनी ही गेंद पर कैच कर टीम को चौथी कामयाबी दिलाई. परम और मर्लो ने चौथे विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी की. मर्लो का अर्धशतक 60 गेंद पर पांच चौकों की मदद से पूरा हुआ.उप्‍पल के आउट होने के बाद मर्लो ने मैक्‍स्‍वीनी के साथ स्‍कोर को बढ़ाना जारी रखा. इस साझेदारी को तोड़ने के लिए पारी के 39वें ओवर में तेज गेंदबाज शिवम मावी को आक्रमण पर लाया.ऑस्‍ट्रेलिया का पांचवां विकेट मैक्‍स्‍वीनी (23रन, 29 गेंद, दो चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें स्पिनर शिवा सिंह ने अपनी ही गेंद पर कैच किया.शिवा ने अपने अगले ही ओवर में विल सदरलैंड (5) को आउट करके भारत के एक और सफलता दिलाई. कैच विकेटकीपर हार्विक देसाई ने लपका. 200 रन तक पहुंचने के पहले ही ऑस्‍ट्रेलिया के छह विकेट गिर चुके थे.कंगारू टीम के अगले तीन विकेट जल्‍दी-जल्‍दी गिरे. मर्लो 76 रन बनाकर अनुकूल रॉय की गेंद पर शिवा सिंह द्वारा लपके गए. जैक इवांस को एक रन पर कमलेश नागरकोटी ने बोल्‍ड कर दिया. बाक्‍सटर होल्‍ट 13 रन बनाकर रन आउट हो गए. आखिरी विकेट रेयान हेडले (1) के रूप में गिरा जिनहें शिवम मावी ने विकेटकीपर हार्विक देसाई से कैच कराया. भारत के लिए ईशान पोरेल, शिवा सिंह, कमलेश नागरकोटी और अनुकूल रॉय ने दो-दो विकेट लिए. शिवम मावी के खाते में एक विकेट आया जबकि एक बल्‍लेबाज रन आउट हुआ.

विकेट पतन: 32-1 (ब्रायंट, 5.1), 52-2 (एडवर्ड्स, 9.6), 59-3 (सांघा, 11.4),134-4 (उप्‍पल, 28.5),,183-5 (मैक्‍स्‍वीनी, 39.2), 191-6 (सदरलैंड, 41.3), 212-7 (मर्लो, 45.3), 214-8 (इवांस, 46.1), 216-9 (होल्‍ट, 46.3), 216-10 (हेडले, 47.2)

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…

भारतः पृथ्‍वी शॉ (कप्‍तान), मनजोत कालरा, शुभमन गिल, हार्विक देसाई, रियान पराग, अभिषेक शर्मा, अनुकूल रॉय, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, शिवा सिंह और ईशान पोरेल.

ऑस्ट्रेलिया: जेसन सांघा (कप्‍तान), जैक एडवर्ड्स, मैक्‍स ब्रायंट, जोनाथल मर्लो, पी. उप्‍पल, नाथन मैक्‍स्‍वीनी, विल सदरलैंड, बाक्‍सटर जे हाल्‍ट, जैक इवांस, रियान हेडले और लायड पोप.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.