‘विराट सेना’ के बाद ‘महिला ब्रिगेड’ ने दिखाया दम और सरजमीं पर बुरी तरह हारा दक्षिण अफ्रीका

0
313

किम्बर्ले : भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम के नक्शेकदम पर चलते हुए भारतीय महिला टीम ने आईसीसी वुमेंस चैम्पियनशिप एकदिवसीय मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 88 रनों से मात दी. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने ‘मैन ऑफ द मैच’ स्मृति मंधाना के 84 और कप्तान मिताली राज के 45 रन के दम पर 50 ओवर में सात विकेट पर 213 रन बनाने के बाद झूलन गोस्वामी के चार विकेट के बदौलत दक्षिण अफ्रीका की पारी को 43.2 ओवर में 125 रन पर समेट दिया.

सलामी बल्लेबाज स्मृति ने पूनम राउत (19) के साथ पहले विकेट की 55 और फिर मिताली के साथ दूसरे विकेट की 99 रन की साझेदारी की. स्मृति ने 98 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्के की मदद से सबसे अधिक 84 रन बनाए. उन्हें खाका ने पवेलियन भेजा. भारत की ओर से कप्तान मिताली राज ने भी अहम योगदान दिया. उन्हें 45 रनों के निजी स्कोर पर मसाबाता क्लास ने आउट किया. मेजबान टीम की ओर से मेरिजेन काप और अयाबोंगा खाका ने दो-दो विकेट लिए.

36वें ओवर में स्मृति के आउट होने के बाद टीम अंतिम 14.3 ओवर में महज 59 रन ही जोड़ सकी. दक्षिण अफ्रीका के लिए अयाबोंग खाका और मरिजन्ने काप को दो-दो सफलता मिली.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों पर शुरू से ही भारतीय गेंदबाजों ने शिकांजा कस दिया. कप्तान डि वैन निकर्क (41) के अलावा कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर सका. झूलन गोस्वामी ने 9.2 ओवर में 24 रन देकर चार विकेट झटके. शिखा पांडे ने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखायी जबकि दीप्ति शर्मा को दो और पूनम यादव को एक सफलता मिली.

जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम शिखा पांडेय, पूनम राउत और झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी के आगे बदम नजर आई और मेजबान टीम ने 57 रनों पर ही पांच विकेट खो दिए.

मेजबान टीम भारत के आसपास भी नहीं पहुचं पाई और पूरी टीम 43.2 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 125 रन ही बना सकी. मेजबान टीम की ओर से डेन वान निकेर्क ने सबसे अधिक 41 रन बनाए. इसके अलावा काप ने 23 रनों की पारी खेली. सुन लुस 21 रनों पर नाबाद लौटीं. मेजबान टीम की सात बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सकीं. यह आईसीसी विमेंस चैम्पियनशिप में भारतीय टीम का पहला मैच है और वह अंक तालिका में 2 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है.

विराट सेना भी मचा रही है दक्षिण अफ्रीका में धमाल
सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने आपस में आठ विकेट बांटते हुए मेजबान टीम को 32.2 ओवरों में 118 रनों पर ही ढेर कर दिया. भारत ने इस आसान से लक्ष्य को शिखर धवन (नाबाद 51) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 46) के दम पर 20.3 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत ने इसी के साथ छह वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है. मेहमान टीम ने डरबन में खेले गए पहले मैच में छह विकेट से जीत हासिल की थी. बता दें कि वनडे सीरीज से पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज से पहले 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से जीत हासिल की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.