PMCH में बड़ा हादसा: ऑक्सीजन पाइप पर गिरा मलबा, बाल-बाल बचे मरीज

0
431

पटना । बिहार में स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था किस कदर बदहाल है, इसकी बानगी मंगलवार की देर रात सूबे के सबसे बड़े सरकारी अस्‍पताल पीएमसीएच में देखने को मिली। पटना मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) की इमरजेंसी की छत से मलबा गिरने से ऑक्सीजन सप्लाई पाइप दब गई। घटना के बाद अस्पताल परिसर में हड़कंप मच गया। सूचना अस्पताल अधीक्षक के पास पहुंची तो वे मौके पर पहुंचे और ऑक्सीजन की आपूर्ति सामान्य कराई। थोड़ी देर और ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित होती तो इमरजेंसी में भर्ती 300 मरीजों में दर्जनों की जान खतरे में पड़ जाती।
मालूम हो कि पुराने अधीक्षक आवास के बगल से इमरजेंसी में ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाती है। वहीं इमरजेंसी के दूसरे मंजिल पर फिलहाल निर्माण कार्य चल रहा है। मंगलवार की शाम अचानक छत का मालबा पाइप पर गिर गया, जिससे ऑक्सीजन आपूर्ति वाली पाइप नीचे दब गई। हालांकि इमरजेंसी में ऑक्सीजन की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं पहुंची। सूचना मिलने पर पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विजय कुमार गुप्ता एवं अधीक्षक डॉ.दीपक टंडन पहुंचे और मुआयना किया। अधीक्षक डॉ. टंडन ने कहा कि ईंट गिरने से पाइप थोड़ी दब गई, उसे ठीक करने का आदेश दिया गया है। जल्द ही उसे ठीक कर दिया जाएगा।
तब बिहार के इन अस्पतालों में भी ऑक्सीजन की कमी से मरे थे मासूम
पीएमसीएच की इमरजेंसी में वर्तमान में 300 मरीज भर्ती हैं। ऑक्सीजन पाइप फट जाती तो, उनकी जान पर खतरा हो सकता था। दर्जनों मरीजों को पाइप से ऑक्सीजन दी जा रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.