हर्ली डेविडसन मोटरबाइक के बहाने डॉनल्ड ट्रंप साध रहे हैं अपने वोटरों को?

0
452

वॉशिंगटन
अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भारत में हर्ली डेविडसन बाइक पर लगाए जा रहे जा रहे टैक्स से काफी नाराज हैं। ट्रंप के मुताबिक, भारत में हर्ली डेविडसन बाइक आयात करने से अमेरिका को कोई फायदा नहीं हो रहा है। बता दें कि पहले इंजन के पावर के आधार पर हर्ली डेविडसन मोटरसाइकलों पर 60 से 75 फीसदी तक ड्यूटी होती थी जो अब घटाकर 50 फीसदी कर दी गई है। इसके बावजूद राष्ट्रपति ट्रंप इस फैसले से खुश नहीं हैं। ट्रंप की नाराजगी की कई वजहें हैं, जानें…
ट्रंप को अपनी ‘बाइक सेना’ से है खास लगाव
जानकारों का मानना है कि अमेरिका में मिडिल ऐज गोरे पुरुषों ने ट्रंप के लिए वोट किया। डॉनल्ड ट्रंप + की चुनावी रैलियों में ऐसे बाइकर्स को ‘बाइकर्स फॉर ट्रंप’ कहा जाता है। हर्लेी डेविडसन का हेडक्वॉर्टर विसकॉन्सन में है, जहां ट्रंप बमुश्किल ही जीते। इस क्षेत्र में ट्रंप को हिलरी के 46.5% की तुलमा में सिर्फ 47.2% मत ही मिल सके। माना जा रहा है कि विसकॉन्सन की वर्किंग क्लास के प्रति ट्रंप अपनी निष्ठा भी इसक जरिए जाहिर करना चाहते हैं। हर्ले डेविडसन के मुद्दे को प्रमुखता से उठाकर वहां के लोगों को वह चुनाव में दी गई जीत के लिए शुक्रिया कहना चाहते हैं। 1984 के बाद यह पहली बार है जब वहां किसी रिपब्लिकन कैंडिडेट को जीत मिली है।
ट्रंप का हर्ली पर ज्यादा टैक्स का दावा पंक्चर
वोटरों को लुभाने के लिए ट्रंप कर रहे ब्रैंड हर्ली का इस्तेमाल
ट्रेड के जानकारों ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, ‘हकीकत यह है कि हर्ली डेविडसन + की मैन्युफैक्चरिंग का ज्यादातर काम भारत में ही होता है। ट्रंप अपने वोटरों को लुभाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग के इस मुद्दे को जोर-शोर से उठा रहे हैं। हर्ले एक आइकॉनिक ब्रैंड है और ट्रंप इसके जरिए अपने वोटरों को खुश करने की कोशिश कर रहे हैं।’ एक ट्रेड एक्सपर्ट ने यह भी बताया कि भारत और अमेरिका के बीच मेडिकल डिवाइस और ऐसे दूसरे व्यवसायों को लेकर बड़े मसले सुलझाने के लिए हैं, लेकिन ट्रंप रणनीति के तहत मोटरसाइकल का मुद्दा उठा रहे हैं।
भारत में घटा है हर्ली डेविडसन मोटरसाइकल का बाजार
भारत में मोटरसाइकलों का बाजार काफी बड़ा है और पिछले पांच साल में 500 सीसी से ज्यादा की मोटरसाइकलों का बाजार पांच गुना के करीब बढ़ा है, लेकिन एक रिपोर्ट बताती है कि प्रीमियम लग्जरी बाइक्स में हर्ली डेविडसन का मार्केट शेयर पिछले 5 साल में 92 फीसदी से 56 फीसदी के करीब रह गया है। भारत में 500 सीसी से ज्यादा क्षमता वाली अमेरिकी मोटरसाइकलों का आयात लगातार कम हो रहा है।
हर्ली डेविडसन पर ज्यादा आयात शुल्क को लेकर भारत पर बिफरे ट्रंप, दी धमकी
50 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी से ट्रंप खुश नहीं
अभी पिछले दिनों ही ट्रंप के कहने पर ही मोदी सरकार ने हर्ली डेविडसन बाइक पर इंपोर्ट ड्यूटी में 50 फीसदी की कटौती की थी। इस कटौती के बावजूद ट्रंप भारत पर आरोप लगा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति का कहना है कि भारत के साथ वह उचित और वाजिब सौदा चाहते हैं। उन्होंने कहा ‘उदाहरण के तौर पर जब वे भारत में एक हर्ली डेविडसन भेजते हैं, तो उन्हें 100 फीसदी टैक्स देना पड़ता है। अभी तक हमें कुछ फायदा नहीं दिख रहा है। उन्हें 50 फीसदी टैक्स के तौर पर मिलता है, लेकिन हमें कुछ भी नहीं। भारत को लगता है कि हम पर वो अहसान कर रहे हैं, लेकिन यह कोई अहसान नहीं है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.