SLBC की बैठक में बोले सीएम नीतीश-नोटबंदी का समर्थन किया, बैंकों ने विफल किया

0
314

राज्यस्तरीय बैंकर कमिटी की बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बैंक सरकार को सहयोग नहीं कर रहे हैं जिसकी वजह से कई योजनाएं प्रभावित हुई हैं और हमें नकद भुगतान करना पड़ा है।
पटना । बिहार बैंकर समिति की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि नोटबंदी का उन्होंने पुरज़ोर समर्थन किया। इसे सफल करने में बैंकरो की भूमिका सबसे बड़ी थी, लेकिन सब जानते हैं कि लोगों ने अपना नोट बैंकों में पहुंचा दिया।समारोह में नीतीश ने वर्तमान बैंकिंग व्यवस्था पर व्यंग्य करते हुए कहा कि जहां एक लाख से पांच लाख के क़र्ज़ मांगने वालों के लिए पूरी व्यवस्था काफी जटिल होती हैं, वही हज़ारों करोड़ रुपये का कर्ज लेकर लोग यूं ही देश से भाग जाते हैं।कर्ज के संबंध में नीतीश कुमार ने बिहार के लोगों के बारे में बैंकों को यह कहकर आश्वत किया कि यहां लोग कर्ज को सही नहीं मानते हैं। जो पैसा लेता है वो पचाना नहीं, बल्कि लौटाना चाहता है। नीतीश ने सभी बैंकों से बिहार में क्रेडिट डिपोजिट अनुपात को पचास प्रतिशत से अधिक करने की अपील की।नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार बनने के बाद बैंकों से कई योजनाएं में सहयोग नहीं मिला। सहयोग नहीं मिलने के कारण सरकार ने नगद भुगतान की। साईकिल योजना में भी यही हुआ।
बैंककर्मियों की सुरक्षा हमारा काम है
बैठक में बैंक कर्मचारियों ने सुरक्षा की मांग की। रिजर्व बैंक के रीजनल डायरेक्टर येन पी टिप्पनो ने कहा कि इस साल में अभी तक 31 घटनाएं बैंकों के साथ घटी हैं जो बैंक और बैंककर्मियों के लिए चिंताजनक है। सरकार बैंक और बैंककर्मियों की सुरक्षा पर ध्यान दें।वहीं, स्टेट बैंक अॉफ इंडिया के मुख्य महाप्रबंधक संदीप तिवारी ने कहा कि अरवल में बैंक मैनेजर की हत्या से बैंक कर्मियों में खौफ है। उन्होंने कहा कि बैंक मैनेजर की हत्या की निष्पक्ष हो जांच होनी चाहिए।सीएम ने बैंकों से आग्रह किया कि बैंक कर्मचारी बड़ा एमाउंट ले कर जाते हैं, इसकी सूचना पुलिस को पहले से दे दें ताकि पुलिस आपको सुरक्षा दे सके। कई बार घटना घटने के बाद पुलिस को पता चलता है। हम आपको सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बैंकों को सुरक्षा प्रदान करना हमारा काम है।बैठक में उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि बिहार में एसीपी की हालत खराब है, कई जिलों में एसीपी का टारगेट पूरा नहीं हुआ है। एसीपी का टारगेट पूरा होगा तभी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। एसीपी का टारगेट 1 लाख 30 हज़ार करोड़ है। उन्होंने कहा कि सीडी रेशियो का डिटेल एनालिसिस होना चाहिए। कई जिलों में सीडी रेशियो काफी कम है।पटना के होटल मौर्या में स्टेट लेवल बैंकर कमिटी की बैठक आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता सीएम नीतीश कुमार कर रहे हैं। बैठक में डिप्टी सीएम सुशील मोदी के साथ ही कृषि मंत्री प्रेम कुमार और शिक्षामंत्री कृष्णनंदन वर्मा भी उपस्थित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.