टीम इंडिया पर भड़के इंग्लैंड के पूर्व कप्तान, कहा- यह ‘मर्दों और बच्चों’ के बीच मुकाबला था

0
192

लंदन: जीत के साथ अपने इंग्लैंड दौरे की शुरुआत करने वाली टीम इंडिया को अब इंग्लैंड दौरे पर चौतरफा आलोचनाओं का सामना करना पड़ा रहा है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने दूसरे टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम में जुझारूपन के अभाव की आलोचना करते हुए कहा कि अब यह ‘मर्दों और बच्चों’ के बीच का मुकाबला हो गया है. भारत को वर्षाबाधित चौथे टेस्ट में एक पारी और 159 रन से पराजय झेलनी पड़ी थी. पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने उसे 31 रन से हराया था. पहले टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली को छोड़कर सभी बल्लेबाज असफल साबित हुए थे. इस मैच में विराट ने पहली पारी में 149 और दूसरी पारी में 51 रनों की पारी खेली थी. वहीं, लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में सभी भारतीय बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए.

इंग्लैंड की शानदार गेंदबाजी के सामने भारतीय बल्लेबाजों ने आसानी से घुटने टेक दिए. इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक पाया. इंग्लैंड ने फिलहाल 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से बढ़त बना चुकी है. अब तीसरा टेस्ट मैच 18 अगस्त से खेला जाना है. नासिर हुसैन ने स्काय स्पोटर्स से कहा, ”इंग्लैंड इन हालात में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है लेकिन नजरें भारत पर होगी. उसकी गाड़ी पटरी से पूरी तरह उतर चुकी है.”

रोमांचक होनी थी सीरीज
नासिर हुसैन ने कहा, ”भारत दुनिया की नंबर एक टीम है और यह सीरीज रोमांचक रहनी चाहिए थी. इस समय तो यह मर्दों और बच्चों का मुकाबला बन गया है. भारत का ग्राफ गलत दिशा में जा रहा है.” बता दें कि भारतीय टीम पिछली तीन पारियों में 162, 107 और 130 रन पर आउट हो गई.

नासिर हुसैन ने कहा, ”एजबेस्टन टेस्ट में वे काफी समय दौड़ में थे, लेकिन विराट कोहली की कमर की चोट चिंता का सबब है. अश्विन की उंगली में भी चोट है. भारत के बाकी बल्लेबाज नाकाम रहे हैं और बीच में कोई अभ्यास मैच भी नहीं है.” उन्होंने कहा, ”उन्हें कड़ा आत्ममंथन करना होगा. ड्रेसिंग रूम में कुछ अच्छे क्रिकेटर हैं जिन्हें भारत को संकट से निकालना होगा.”

भारतीय दिग्गजों ने भी की टीम इंडिया की आलोचना
इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में भारतीय टीम के घुटने टेकने की देश के पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों से कड़ी आलोचना की है, लेकिन साथ ही उम्मीद जताई कि टीम वापसी करने में सफल रहेगी. वीरेंद्र सहवाग, बिशन सिंह बेदी और वीवीएस लक्ष्मण उन क्रिकेटरों में शामिल हैं जिन्होंने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को चुनौती नहीं दे पाने के लिए टीम को लताड़ लगाई है. भारत को दूसरे टेस्ट में पारी और 159 रन से हार का सामना करना पड़ा जिससे टीम पांच मैचों की सीरीज में 0-2 से पिछड़ गई है. सहवाग ने ट्वीट किया, ”भारत का काफी खराब प्रदर्शन. हम सभी उस समय अपनी टीम के साथ खड़ा होना चाहते हैं और उसका समर्थन करना चाहते हैं जब वह अच्छा नहीं कर रही हो लेकिन बिना प्रतिस्पर्धा के हारते हुए देखना निराशाजनक है. उम्मीद करता हूं कि उनमें इसके बाद वापसी करने का आत्मविश्वास और मानसिक मजबूती है.’’

पूर्व भारतीय स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने टीम की कड़ी आलोचना करते हुए लिखा, ”लॉर्ड्स में बेहद खराब प्रदर्शन. भारतीय क्रिकेट के साथ किसी भी तरह से जुड़े व्यक्ति को पता है कि समस्या की जड़ क्या है.”

सोच-विचार की जरूरत
पूर्व बल्लेबाज विनोद कांबली ने कहा कि अगले टेस्ट से पूर्व भारत को काफी सोच विचार करने की जरूरत है. उन्होंने कहा, ”इस पूरे मैच में हमारा रवैया रक्षात्मक रहा. हमने अपना स्वाभाविक शाट खेलने वाला खेल नहीं खेलकर इंग्लैंड के गेंदबाजों को हावी होने का मौका दिया. आगामी दिनों में टीम इंडिया के रणनीतिकारों को काफी विचार विमर्श करना होगा.”

पहले ही कर चुके हैं भारत की हार की भविष्यवाणी
नासिर हुसैन लॉर्ड्स टेस्ट शुरू होने से पहले ही टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की हार की भविष्यवाणी कर चुके हैं. लॉर्ड्स टेस्ट शुरू होने से पहले एक इंटरव्यू में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा था कि मेजबान टीम इस सीरीज को 3-2 से अपने नाम करेगी. पूर्व कप्तान ने कहा था, ‘मुझे ऐसा लगता है कि सीरीज का कोई भी मुकाबला बराबरी पर खत्म नहीं होगा. इंग्लैंड की टीम यह सीरीज 3-2 से अपने नाम करेगी. हालांकि, भारतीय टीम पूरी सीरीज के दौरान कड़ी टक्कर देने में कामयाब रहेगी.’

भारत ने जीत के साथ किया था इंग्लैंड दौरे का आगाज
बता दें कि भारत ने 3 जुलाई से अपने इंग्लैंड दौरे की शुरुआत की थी. भारत ने सबसे पहले इंग्लैंड के साथ 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेली थी. इस सीरीज में भारत ने 2-1 से जीत हासिल की थी. इसके बाद भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वन-डे सीरीज खेली गई थी, इस सीरीज का पहला मैच जीतने के बाद बाकी दोनों वन-डे मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड ने वन-डे सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.