शुरू हुआ विचारों का महामंच

0
396

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव ईस्ट 2018 के दूसरे दिन का आगाज हो चुका है. कॉन्क्लेव ईस्ट 2018 के पहले सत्र में त्रिणमूल कांग्रेस के नेता और पत्रकार चंदन मित्रा, बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा, बीजेपी नेता मुकुल रॉय, लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी और डीवाईएफआई नेता शतरूप घोष ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन इंडिया टुडे के न्यूज डायरेक्टर राहुल कंवल ने किया.

हाल में हुए सर्वे में पश्चिम बंगाल में बीजेपी को बढ़त की संभावना पर चंदन मित्रा ने कहा कि बीते कुछ चुनावों से राज्य में बीजेपी का वोट शेयर बढ़ रहा है. हालांकि चंदन मित्रा ने कहा कि सर्वे में बीजेपी को 16 सीटें जीतती दिखाई गई हैं लेकिन मित्रा ने तंज कसते हुए कहा कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राज्य में 40 सीटों पर जीत दर्ज करने का दावा कर रहे हैं.

इस सत्र के दौरान चंदन मित्रा ने कहा कि उनको जब महसूस हुआ कि वह बीजेपी में अपना समय खराब कर रहे हैं तब उन्होंने ममता बनर्जी का साथ पकड़ा क्योंकि टीएमसी पश्चिम बंगाल में बेहद अच्छा काम कर रही हैं. चंदन के इस जवाब पर संबित पात्रा ने कहा कि चंदन मित्रा बीजेपी के अहम नेता रहे हैं लेकिन अब वह टीएमसी से रिटायर होना चाहते हैं. संबित ने कहा कि बीजेपी ने राज्य में लगातार बढ़िया किया है. चुनाव दर चुनाव बीजेपी के आंकड़ों में बड़ा सुधार दिखा है.

बहस को आगे बढ़ाते हुए राहुल कंवल ने मुकुल रॉय से पूछा कि आखिर क्यों वह ममता का दामन छोड़कर बीजेपी के साथ चले गए. मुकुल रॉय ने कहा कि ममता हमेशा से बीजेपी के साथ रही हैं लेकिन जब राज्य को आगे ले जाने का समय आया तो वह बीजेपी से दूर हो गई. मुकुल रॉय ने दावा किया कि राज्य में बीजेपी को 24 सीटों से कम नहीं मिलेगा.

देश में विचारों का सबसे बड़ा मंच पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में सजा है. दो दिनों (अक्टूबर 5-6) तक खुले इस मंच पर उत्तर पूर्वी राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत अन्य राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता, प्रमुख अर्थशास्त्री के साथ-साथ फिल्म और खेल जगत की कई जानी मानी हस्थियां शिरकत कर रही हैं.

शुक्रवार को कॉन्क्लेव ईस्ट का आगाज करते हुए इंडिया टुडे समूह के एडिटर इन चीफ अरुण पुरी ने कहा है कि देश के 12 पूर्वी राज्य शिक्षा और सभ्यता का प्रमुख केन्द्र होने के साथ-साथ देश की जीडीपी में 16 फीसदी का योगदान करती है. देश में चल रहे लगभग 8,000 इंफ्रा प्रोजेक्ट्स में कुल 23 फीसदी इन राज्यों में चल रहे हैं. इनमें पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, सिक्किम और उत्तर-पूर्वी सेवेन सिस्टर्स शामिल हैं. अरुण पुरी ने कहा कि आने वाले साल में उत्तर पूर्व अहम भूमिका अदा करने के लिए तैयार है.

कॉन्क्लेव ईस्ट 2018 में जहां पहले दिन एथलीट स्वपना बर्मन, वुमन क्रिकेट की पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी और वुमन हॉकी कैप्टन रानी रामपाल ने शिरकत की वहीं कॉन्क्वेल ईस्ट 2018 के एक अहम सत्र में सीपीआई-एम सांसद मोहम्मद सलीम और राज्य सभा सांसद रूपा गांगुली ने शिरकत की. एक अन्य अहम सत्र के दौरान राज्यसभा सांसद रूपा गांगुली ने कहा कि जिन्हें मोहरर्म के दौरान तलवार पर आपत्ति नहीं होती वे दुर्गा पूजा पर त्रिशूल पर सवाल उठा रहे हैं. इसी सत्र में मोहम्मद सलीम ने कहा कि जब तक धर्म मंदिर और मस्जिद में है तबतक ठीक है.

कॉन्क्लेव ईस्ट 2018 के अन्य अहम सत्र दि बिग डिबेट- इंवेस्टर्स इंक- शुड आई बेट बिग ऑन बंगाल में गोयनका समूह के चेयरमैन संजीव गोयनका, पैट्टन ग्रुप केक एमडी संजय बुधिया और अंबुजा नेवतिया समूह के हर्षवर्धन नेवतिया ने शिरकत की

वहीं कॉन्क्लेव ईस्ट के दूसरे दिन मंच पर बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गज नेता शिरकत करेंगे. दिनभर के कार्यक्रम में बीजेपी अध्यक्ष संबित पात्रा, मुकुल रॉय तो कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी शिरकत करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.