साहूकारों से बचाने के लिए हमने बैंक के दरवाजे खोले-मोदी

0
218

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को हरियाणा के सांपला में सर छोटूराम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया. पीएम की इस रैली को मिशन 2019 की शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है. 2014 चुनाव से पहले भी पीएम ने हरियाणा से ही अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत की थी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका कद और व्यक्तित्व इतना बड़ा था कि सरदार पटेल ने छोटूराम के बारे में कहा था कि आज चौधरी छोटूराम जीवित होते तो पंजाब की चिंता हमें न करनी पड़ती. छोटूराम जी संभाल लेते.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल कोच रिपेयर फैक्ट्री का शिलान्यास किया. उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत हरियाणवी भाषा में की और कहा कि देश की सेवा में सबसे ज्यादा, देश की सुरक्षा में सबसे ज्यादा, खेल में देश का नाम रौशन करने वालों में सबसे ज्यादा हरियाणा की धरती को नमन करता हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि सर छोटूराम का किसान और देश में काफी अहम योगदान है. आज ही एक आधुनिक रेल कोच कारखाने का शिलान्यास भी हुआ है, इससे छोटूराम की आत्मा को कितनी खुशी मिल रही होगी. उन्होंने कहा कि 500 करोड़ रुपये के लागत से फैक्ट्री बनेगी. इससे हरियाणा के औद्योगिक विकास को नई बुलंदी मिलेगी.

उन्होंने इतना ही नहीं हरियाणा के छोटे मोटे कारोबारियों और रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. इससे यहां के इंजीनियरिंग और टेक्नीशियन इससे विशेष योग्यता हासिल करेंगे.

उन्होंने कहा कि हरियाणा का कोई ऐसा गांव नहीं है, जहां का कोई न कोई शख्स सेना से न जुड़ा हो. ये काम सर छोटेराम की प्रेरणा की वजह से हो सका है.

उन्होंने कहा कि छोटूराम की भव्य मूर्ति के अनावरण करने का सौभाग्य मिला. इसी महीने के आखिरी में हमें किसानों के मसीहा सरदार बल्लब भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति के अनावरण करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है. दोनों महापुरुषों में समानता है कि दोनों नेता किसानों के हक में बहुत काम किया.

पीएम मोदी का मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पुष्प भेंट करके स्वागत किया तो वहीं केंद्रीय मंत्री चौधरी बिरेंद्र सिंह ने पगड़ी बांधकर स्वागत किया.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि सर छोटेराम गरीब, किसान मजलूमों के लिए बहुत काम किया है. उन्होंने सामाजिक सुधार की दिशा में कई कदम उठाए है. खट्टर ने किसानों के फसल में एमएसपी बढ़ाए जाने का जिक्र किया. यहां प्रधानमंत्री मूर्ति के अनावरण के अलावा कई योजनाओं की शुरुआत भी करेंगे. प्रधानमंत्री सोनीपत में करीब 163 एकड़ के क्षेत्र में बनने वाली रेल कोच फैक्ट्री की शुरुआत भी करेंगे. रोहतक के सांपला में होने वाली इस रैली में बड़ी तादाद में लोगों के जुटने की संभावना है.

सर छोटूराम की मूर्ति के अलावा यहां उनके नाम पर एक म्यूज़ियम को भी पीएम देख सकते हैं. जहां पर उनके जीवन से जुड़ी हर जानकारी होगी. बताया जा रहा है कि इस मूर्ति को बनाने के लिए हरियाणा सरकार ने राज्य के कई किसानों से लोहा भी लिया.

आपको बता दें कि सर छोटूराम को हरियाणा में किसान-मजदूरों के मसीहा के रूप में देखा जाता है. सर छोटूराम का जन्म 24 नवंबर, 1881 में रोहतक के सांपला में हुआ था.

प्रथम विश्‍वयुद्ध के समय में चौधरी छोटूराम ने रोहतक से 22 हजार से अधिक जाट सैनिकों की भर्ती करवाई थी. छोटूराम ने एक अंग्रेजी समाचार पत्र सहित कई का संपादन एवं संचालन भी किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.