महिंद्रा XUV300 इलैक्ट्रिक लॉन्च की जानकारी आई सामने, सामान्य SUV का लॉन्च बाकी

0
193

हमने कल ही सबकॉम्पैक्ट सैगमेंट की नई एंट्री महिंद्रा की बिल्कुल नई XUV300 की झलक देखी है. जहां कंपनी इस नई कार को डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन में उपलब्ध कराने वाली है, वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. पवन गोयनका ने कहा कि, कंपनी 2020 तक इस कॉम्पैक्ट SUV का इलैक्ट्रिक वेरिएंट बाज़ार में लॉन्च करने का प्लान बना रही है. बिल्कुल नई महिंद्रा XUV300 भारत में कंपनी के लगातार बढ़ते इलैक्ट्रिक कार लाइन-अप का हिस्सा बनेगी. महिंद्रा 2019 में KUV100 इलैक्ट्रिक लॉन्च करने वाली है और मार्च 2020 तक महिंद्रा XUV300 इलैक्ट्रिक लॉन्च की जाने की प्लानिंग है.

फिलहाल महिंद्रा ऑटोमोटिव ने कार में लगने वाली बैटरी के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है, यह जानना इतनी जल्दी काफी मुश्किल मलूम पड़ता है. महिंद्रा ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वो ब्रांड को बढ़ाने के लिए कंपनी इलैक्ट्रिक व्हीकल प्रोजैक्ट में 500 करोड़ रुपए निवेश करेगी जो महाराष्ट्र सरकार की नई ईवी पॉलिसी के अंतर्गत आता है. इलैक्ट्रिक वाहनों और ईवी कंपोनेंट्स पर कंपनी का निवेश चाकन को बढ़ाने के प्लान का हिस्सा है जो अपने-आप में 6,500 करोड़ रुपए का निवेश है. इस प्लान में अलग से लगाए जाने वाले 500 करोड़ रुपए इलैक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्ट डेवेलपमेंट और क्षमता को बढ़ाने में इस्तेमाल किए जाएंगे.

महिंद्रा इलैक्ट्रिक ने इलैक्ट्रिक वाहन बनाने पर दिए जाने वाले ध्यान को अब इलैक्ट्रिक पावरट्रेन बनाने पर केंद्रित कर लिया है. महिंद्रा अब इलैक्ट्रिक वाहन बनाना शुरू करेगी, ऐसे में कंपनी ईवी तकनीक और पावरट्रेन बना भी सकती है और इसे सप्लाई भी कर सकती है. हालांकि महिंद्रा ईवी में लगाने के लिए 48 kW और 72 kW की कम वोल्टेज वाली बैटरी बनाने का प्लान कर रही है, जबकी हमारे पास 380 वोल्ट और 650 वोल्ट वाली बैटरी उपलब्ध हैं जो 90 kW (120 bhp) से 150 किवा (210 bhp) तक पावर जनरेट करती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.