Boxing Day पर जीत नहीं सका है भारत

0
214

पर्थ में दूसरा टेस्ट मैच जीतकर वापसी के लिए बेताब भारतीय क्रिकेट टीम 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू होने वाले तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में फिर से बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी. भारतीय टीम ने अब तक बॉक्सिंग डे यानी 26 दिसंबर से शुरू होने वाले 14 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से उसे केवल एक मैच में जीत मिली है और वह भी ऑस्ट्रेलिया में नहीं, बल्कि सुदूर दक्षिण अफ्रीका में. भारत के लिए बॉक्सिंग डे मैचों के परिणाम उत्साहजनक नहीं रहे हैं.

भारत ने अब तक 14 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें से 10 में उसे हार का सामना करना पड़ा. उसने केवल एक मैच जीता है, जबकि तीन अन्य ड्रॉ रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया में वह सात बॉक्सिंग डे टेस्ट का हिस्सा रहा और इनमें से पांच मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी, जबकि दो मैच का अनिर्णीत समाप्त हुए. ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच 1980 से हर साल मेलबर्न में खेला जाता है. इस बीच केवल एक बार 1989 में इस दिन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया था. भारत 1985 में इसका हिस्सा बना. असल में यह पहला अवसर था, जबकि भारतीय टीम 26 दिसंबर से शुरू होने वाले मैच में खेली थी. यह टेस्ट ड्रॉ रहा था.

मेलबर्न में इससे पहले भारत ने पांच मैच खेले थे. जिनमें से दो में उसने जीत दर्ज की थी. जबकि तीन में उसे हार मिली थी. लेकिन जब से इस ऐतिहासिक मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच शुरू हुए, तब से भारत वहां जीत दर्ज नहीं कर पाया. भारत ने 1991, 1999, 2003, 2007 और 2011 में मेलबर्न में लगातार पांच टेस्ट मैच गंवाए. उसने मेलबर्न में आखिरी बाक्सिंग डे मैच 2014 में खेला था, जो ड्रॉ रहा था. यह महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी टेस्ट मैच था और इसके बाद उन्हें क्रिकेट के लंबे प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी.

ऑस्ट्रेलिया से इतर अगर 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट मैचों की बात करें, तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका में भी पांच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से चार में उसे हार मिली और एक में जीत. इन मैचों में से पहला मैच 1992 में पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया था, लेकिन इसके बाद दक्षिण अफ्रीका में बॉक्सिंग डे मैच डरबन में खेले जाने लगे.

भारत ने 2010 में डरबन में दक्षिण अफ्रीका को 87 रनों से हराया था. इस मैच की दूसरी पारी में वीवीएस लक्ष्मण ने 96 रनों की जबर्दस्त पारी खेली थी, जिससे भारत पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीतने में सफल रहा था. हालांकि पिछले आठ वर्षों से भारत यह कारनामा नहीं दोहरा पाया है.

भारत ने 1998 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला था. न्यूजीलैंड में बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी वेलिंगटन करता है. भारत यह मैच चार विकेट से हार गया था. इसके अलावा भारत ने अपनी सरजमीं पर भी एक मैच ऐसा खेला है, जो 26 दिसंबर से शुरू हुआ था. यह मैच 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेला गया था, जो अनिर्णीत समाप्त हुआ था.

क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट

बॉक्सिंग डे टेस्ट क्रिसमस के ठीक बाद वाले दिन शुरू होता है. ऑस्ट्रेलिया में इस मुकाबले को खासा महत्व हासिल है. दुनियाभर में यह ईसाइयों के लिए छुट्टी और जश्न का दिन होता है. बॉक्सिंग डे को लेकर कई कहानियां हैं. कई का मानना कि रोमन काल या शुरुआती ईसाई काल में धातु के बने डिब्बे (box) चर्च के बाहर रख दिए जाते थे, जिनके माध्यम से सेंट स्टीफन की दावत के नाम पर भेंट इकट्ठा की जाती थी. बॉक्सिंग डे को शॉपिंग के दिन की तरह मनाया जाता है. ऑस्ट्रेलिया में इस दिन मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला जाता है. ऑस्ट्रेलिया के अलावा दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड भी बॉक्सिंग डे टेस्ट का आयोजन करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.