डॉलर के मुकाबले फिर 70 के नीचे आया भारतीय रुपया, जानिए रुपये की इस मजबूती की बड़ी वजहें

0
207

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन में भी रुपये में तेजी देखी जा रही है। दिन के 10 बजकर 56 मिनट पर भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 69.95 के स्तर पर कारोबार करता नजर आया। दिन के शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 70.07 के स्तर पर कारोबार करता नजर आया था। गौरतलब है कि बीते कुछ महीनों में रुपया अधिकतम 74 का स्तर पार कर चुका है, वहीं वो कई बार 70 के स्तर के नीचे भी कारोबार करता देखा गया। डॉलर के मुकाबले रुपये की मजबूती के कारण?

केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया ने बताया कि डॉलर के मुकाबले रुपये में हो रहे सुधार के पीछे कई प्रमुख वजहें हैं। सबसे पहले गिरता क्रूड रुपये को सहारा देने का काम कर रहा है। अक्टूबर महीने से लेकर अब तक क्रूड की कीमतों में 35 फीसद तक की गिरावट देखी जा चुकी है। इसके अलावा डॉलर में आ रही लगातार गिरावट भी रुपये की मजबूती का प्रमुख कारण है। केडिया ने बताया कि फेड ही हालिया बैठक में संकेत दिए गए हैं कि वर्ष 2019 में सिर्फ दो बार ही ब्याज दरें बढ़ाई जाएंगी जबकि इससे पहले तीन बार इजाफे के संकेत दिए गए थे, इसने भी डॉलर के मुकाबले रुपये को बूस्ट दिया है।

अजय केडिया ने बताया कि इन कारणों के अलावा आरबीआई के नए गवर्नर की नियुक्ति ने बाजार की में लिक्विडिटी की स्थिति को पहले से बेहतर होने के संकेत दे दिए हैं। इस कयास ने भी रुपये को सहारा देने का काम किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.