कोलेबिरा उपचुनाव: 3 राज्यों के बाद अब कांग्रेस ने झारखंड में लहराया जीत का परचम

0
417

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा में फतह के बाद कांग्रेस ने अब झारखंड में भी जीत का परचम लहराया है. पार्टी ने कोलेबिरा उपचुनाव में विजय हासिल की है. कांग्रेस प्रत्याशी विक्सल कोंगाड़ी ने बीजेपी उम्मीदवार बसंत सोरेंग को करीब 9,658 मतों से हरा दिया है. जबकि चौथे स्थान पर झारखंड पार्टी की उम्मीदवार मेनन एक्का रही हैं.

मेनन अपने पति एनोस एक्का की इस सीट को बचाने में नाकाम रहीं. जेएमएम और आरजेडी के समर्थन के बावजूद वह यहां चौथे नंबर पर रहीं. पूर्व विधायक एनोस एक्का पिछले तीन चुनावों से यहां का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. लेकिन पारा शिक्षक हत्याकांड में उम्रकैद की सजा मिलने के कारण उनकी विधायकी चली गई और कोलेबिरा में उपचुनाव हुआ. कांग्रेस के खाते में 40343 वोट आए. वहीं बीजेपी प्रत्याशी को 30685 वोट मिले.

जेएमएम से अलग राह पकड़कर कांग्रेस ने यहां विक्सल कोंगाड़ी पर दांव खेला. प्रचार में पार्टी ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया. पार्टी को ईसाई समुदाय का भी भरपूर साथ मिला. लिहाजा कांग्रेस ने यहां जीत दर्ज की. इस जीत के साथ 15 साल के बाद कांग्रेस ने कोलेबिरा में कमबैक किया है. जबकि बीजेपी को पहले से ही इस सीट से ज्यादा उम्मीद नहीं थी.

बीजेपी ने यहां स्थानीय नेता बसंत सोरेंग को मैदान में उतारा था. प्रचार में दम-खम नहीं झोंका. सीएम से लेकर प्रदेश के तमाम बड़े नेता प्रचार से दूर रहे. आज तक बीजेपी इस सीट पर जीत दर्ज नहीं कर पाई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.