दिल्ली-उत्तर प्रदेश में NIA की छापेमारी में 10 गिरफ्तार, आइएस मॉड्यूल का खुलासा

0
396

नयी दिल्ली/लखनऊ : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को उत्तर प्रदेश और नयी दिल्ली से 10 लोगों को हिरासत में लिया. उत्तर भारत, खासकर राष्ट्रीय राजधानी में बम धमाकों को अंजाम देने की योजना बना रहे आईएसआईएस से प्रेरित एक नये मॉड्यूल में शामिल होने के संदेह में इन 10 लोगों को हिरासत में लिया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि जांच एजेंसी ने ‘हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम’ नाम के नये मॉड्यूल की अपनी जांच के सिलसिले में उत्तर प्रदेश और नयी दिल्ली में 17 जगहों पर छापेमारी की. आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के महानिरीक्षक (आईजी) असीम अरुण ने लखनऊ में बताया कि जांच एजेंसी की ओर से हिरासत में लिये गये 10 लोगों में से पांच को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले से पकड़ा गया. इसके अलावा हापुड़, मेरठ आझैर लखनऊ में भी छापेमारी की गयी. छापेमारी में भारी मात्रा में विस्फोटक, रॉकेट लॉन्चर, 7.5 लाख रुपये, लगभग 100 मोबाइल फोन, 135 सिम कार्ड, लैपटॉप और मेमोरी कार्ड भी जब्त किये गये.16 संदिग्धों से पूछताछ के बाद 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

उत्तर प्रदेश के एटीएस के साथ एक संयुक्त अभियान में एनआईए ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया. अधिकारियों ने बताया कि पांच अन्य को दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा की मदद से उत्तर-पूर्व दिल्ली से हिरासत में लिया गया. एनआईए के प्रवक्ता ने बताया, तलाशी चल रही है. अधिकारियों के मुताबिक, संदेहास्पद गतिविधियों की सूचना मिलने के बाद पिछले कुछ समय से एनआईए इस समूह पर नजर रख रही थी.

उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) और राष्ट्रीय जांच एजेंसी के साथ संयुक्त कार्रवाई में राज्य के अमरोहा जिले से पांच संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है. एटीएस महानिरीक्षक असीम अरुण ने लखनऊ में पुष्टि की कि एटीएस ने एनआईए के साथ संयुक्त अभियान चलाया और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा से पांच लोगों को पकड़ा. इस बीच अपुष्ट खबरों के मुताबिक, गिरफ्तार लोगों के पास से विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है, जिससे संभवत: किसी बड़े हमले की तैयारी का संकेत मिलता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.