आपके पास नहीं है कोई डॉक्यूमेंट, फिर भी इस तरह बनवा सकते हैं अपना Aadhaar

0
191

नई दिल्ली: सरकार ने आधार कार्ड को बहुत जरूरी बना दिया है. हर जरूरी काम के लिए आधार की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड नहीं बना है तो बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. दूसरी तरफ आप आधार कार्ड तो बनवाना चाहते हैं, लेकिन उसके लिए आपके पास कोई डॉक्यूमेंट (डीएल, राशन कार्ड, पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड) नहीं है तो भी आपका आधार कार्ड आसानी से बन सकता है.

कोई डॉक्यूमेंट नहीं होने की स्थिति में आपके परिवार के सदस्‍य मदद कर सकते हैं. इसके लिए यह जरूरी है कि परिवार के मुखिया का आधार बना हुआ हो. अगर ऐसा होगा तो वह परिवार के छूटे हुए सदस्‍यों का आधार बनवाने में मददगार हो सकते हैं. वह परिवार के सदस्‍य का एनरोलमेंट करवा सकते हैं. इसमें UIDAI केंद्र आपका परिवार के मुखिया से रिलेशनशिप का दस्‍तावेज मांग सकता है.

अगर यह भी संभव नहीं है, तब भी आधार बनने में कोई दिक्कत नहीं होगी. आप आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की मदद ले सकते हैं. रजिस्‍ट्रार इन इंट्रोड्यूसर को नोटिफाई करता है. उसका आधार नंबर वैध होता है.

दूसरी तरफ, अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. लेकिन हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आधार कार्ड खो जाने पर भी आपका काम आसानी से हो जाएगा. इसके लिए UIDAI ने mAadhaar मोबाइल ऐप लांच किया है. इस ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा. जिसके बाद आपका आधार आपके मोबाइल में होगा. हालांकि, mAadhaar ऐप को यूज करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है.

अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो आपको आधार सेंटर जाकर नया नंबर अपडेट करवाना होगा. इस ऐप में QR कोर्ड और ई-KYC का भी फीचर दिया गया है. किसी भी जगह इसका इस्तेमाल आधार कार्ड की तरह किया जा सकता है.

ऐसे डाउनलोड करें M Aadhaar

> Google प्ले स्टोर पर जाएं.
> एप डाउनलोड कर लें.
> एप को पासवर्ड से सुरक्षित कर लें.
> एप खोलने पर आधार नंबर डालना होगा और अन्य जानकारियां भरनी होंगी.
> रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा.
> ओटीपी डालने के बाद यह एप पूरी तरह वेरीफाई हो जाएगा.
> आप बायोमिट्रिक डेटा लॉक और अनलॉक कर पाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.