तुर्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे महान नेता बताकर डाक टिकट जारी किया?

0
321

नई दिल्ली। जो जानकारी या ज्ञान दुनिया की किसी किताब में नहीं होती है, वो आजकल सोशल मीडिया पर बड़े आराम से मिल जाती है। ऐसी ही एक ‘जानकारी’ इन दिनों तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मध्य पूर्वी देश तुर्की ने दुनिया का सबसे महान नेता बताया है। इसके साथ ही उनके सम्मान में एक डाक टिकट जारी किया है।

वायरल तस्वीर में दावा

भारतीय जनता पार्टी की असम इकाई ने भी अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल @BJP4Assam से 28 दिसंबर को एक ट्वीट किया। जिसमें पीएम मोदी की तस्वीर वाला डाक टिकट दिख रहा है। इसके साथ अंग्रेजी में मैसेज लिखा है कि तुर्की ने भारतीय पीएम आदरणीय सर नरेंद्री मोदी का डाक टिकट जारी किया। यह हमारे दुनिया के सबसे महान नेता के लिए सम्मान की बात है। इस ट्वीट को पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल समेत कई लोगों को टैग किया गया है। इसके बाद ये तस्वीर तेजी से वायरल होने लगी। हालांकि कुछ देर बाद असम बीजेपी ने इस ट्वीट को हटा दिया लेकिन तकबक स्क्रीन शॉट आ चुके थे।

पड़ताल में तस्वीर सच निकली लेकिन मैसेज झूठा

पत्रिका.कॉम ने जब वायरल हो रही इस तस्वीर की पड़ताल की तो तस्वीर तो सच निकला कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में तुर्की ने एक डाक टिकट जारी किया है। जिसपर पीएम मोदी की तस्वीर के नीचे उनका पूरा नाम नरेंद्र मोदी, प्राइम मिनिस्टर ऑफ द रिपब्लिक ऑफ इंडिया लिखा हुआ है। इसपर भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी बना हुआ है। मगर तस्वीर के साथ जो मैसेज वायरल हो रहा है, वो पूरी तरह गलत है।
क्या है पूरी सच्चाई

दरअसल तीन साल पहले यानि नवंबर 2015 में तुर्की में जी-20 समिट का आयोजन हुआ था। जिसमें पीएम मोदी समेत दुनिया के 33 देशों के नेता शामिल हुए थे। जिसमें भारत, जापान,स्पेन, ब्रिटेन, अमरीका,इटली जैसे देशों के पीएम और राष्ट्रपति शामिल थे। इन नेताओं को सम्मान और -20 समिट को यादगार बनाने के लिए तुर्की सरकार ने सभी 33 देशों के प्रधानमंत्री-राष्ट्रपति (जो शामिल हुए) उनपर डाक टिकट जारी किया था। जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल थे। ये सभी डाक टिकट 2.80 लीरा (तुर्की की मुद्रा) के मूल्य के थे।

क्या निकाल नतीजा

सच्चाई ये है कि तुर्की में जी-20 समिट आयोजन पर 33 देशों के नेताओं पर डाक टिकट जारी किया था। जिसमें पीएम मोदी भी शामिल थे। लेकिन तुर्की ने पीएम मोदी या किसी भी नेता को दुनिया का महान नेता नहीं बताया था।

तुर्की ने भी जारी की थी तस्वीर

तुर्की जी-20 समिट ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल @G20Turkey2015 से सभी डाक टिकट की एक तस्वीर 18, नवंबर 2015 को शेयर किया था। इस हैंडल पर पूरे कार्यक्रम से जुड़ी जानकारी ट्वीट की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.