आईसीसी रैंकिंग / कोहली ने शीर्ष पर रहकर किया साल का अंत, गेंदबाजों में रबाडा पहले स्थान पर

0
210

दुबई. भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा साल 2018 का अंत आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर रहते हुए किया। बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में कोहली 937 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में 82 रन बनाने के बावजूद तीन अंकों का नुकसान हुआ। वे दूसरी पारी में शून्य पर आउट हो गए थे। हालांकि, इसके बावजूद वे न्यूजीलैंड के केन विलियम्स से 34 अंक आगे हैं।
चेतेश्वर पुजारा चौथे स्थान पर बरकरार

कोहली ने इस साल टेस्ट में 1322 रन बनाए हैं। वे अगस्त में ऑस्ट्रेलिया पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर पहुंचे थे। उसके बाद से लगातार 132 दिन से उसी पायदान पर काबिज हैं।

कोहली ने इस साल टेस्ट में 1322 रन बनाए हैं। वे अगस्त में ऑस्ट्रेलिया पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर पहुंचे थे। उसके बाद से लगातार 132 दिन से उसी पायदान पर काबिज हैं।

कोहली के साथी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा चौथे स्थान पर कायम हैं। उन्होंने मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाया था। वहीं, विकेटकीपर ऋषभ पंत को 10 स्थान का फायदा हुआ। वे 38वें पायदान पर पहुंच गए। यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में डेब्यू करने वाले मयंक अग्रवाल ने रैंकिंग की शुरुआत 67वें स्थान से की। उन्होंने 76 और 42 रन की पारी खेली। भारत ने वह टेस्ट 137 रन से जीतकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है।

गेंदबाजों में रबाडा 880 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। वे इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन से छह अंक आगे हैं। रबाडा इसी साल पहले स्थान पर पहुंचने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने थे। इस साल उन्होंने 10 टेस्ट में 52 विकेट लिए।

मेलबर्न में नौ विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह को 16 स्थान का फायदा हुआ। वे 28 से 12वें स्थान पर पहुंच गए। इसके साथ वे भारत के शीर्श गेंदबाज बन गए हैं। मोहम्मद शमी 23वें स्थान पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.