लगातार नौवें साल संपत्ति का ब्योरा हुआ सार्वजनिक, सीएम से अधिक उनके मंत्रियों के पास कैश

0
203

हर साल की तरह इस साल भी 31 दिसंबर को सीएम नीतीश कुमार और उनके मंत्रिमंडल ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक किया है. दिए गए आंकड़ों के अनुसार उप मुख्यमंत्री सुशील संपत्ति के मामले में नीतीश कुमार से आगे हैं. यही नहीं नीतीश की कुल संपत्ति लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटों तेजप्रताप और तेजस्वी से भी कम है.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी समेत राज्य के सभी मंत्रियों की संपत्ति का ब्योरा सोमवार को सार्वजनिक कर दिया गया. सरकारी बेवसाइट पर अब कोई भी व्यक्ति मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रियों की संपत्ति की जानकारी हासिल कर सकता है.लगातार नौवें साल सभी मंत्रियों की संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक किया गया है.
मंत्रिमंडल सचिवालय की वेबसाइट पर अपलोड की गयी जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास करीब 40,039 रुपये नकद है, जबकि उनके तीन बैंक खातों में लगभग 42,500 रुपये जमा हैं. नकद के मामले में मुख्यमंत्री से अधिक धनवान उनके मंत्री हैं.
उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के पास नकद 46,600 रुपये हैं और बैंक खातों में 55 लाख 28 हजार 749 रुपये जमा हैं. लग्जरी गाड़ियों के मामले में भी मुख्यमंत्री अपने मंत्रियों से पीछे हैं. सीएम के पास करीब 11 लाख रुपये कीमत की फोर्ड इको स्पोर्ट्स कार है. ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार के पास एक्सवीयू 500 गाड़ी है. परिवहन मंत्री संतोष निराला के पास 14 लाख रुपये की गाड़ी है.
ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार के पास नकद 48 हजार रुपये है, जबकि उनके बैंक खातों में 50 लाख 16 हजार 813 रुपये जमा हैं. ग्रामीण कार्य मंत्री श्रवण कुमार हथियारों के शौकीन हैं.
उनके पास एक राइफल और एक रिवाल्वर है. पीएचइडी मंत्री विनोद नारायण झा की पत्नी मीना झा के पास 37 लाख रुपये का सोना और करीब 10 हजार रुपये के चांदी के जेवर हैं. उनके नाम पटना में और पत्नी के नाम नोएडा में फ्लैट है, जिसकी कीमत 56 लाख रुपये है. श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा के पास 70 ग्राम सोने के जेवर हैं, जिनकी कीमत दो लाख 17 हजार रुपये है.
सीएम से अधिक धनवान उनका बेटा निशांत
मुख्यमंत्री से अमीर उनके बेटे निशांत हैं. मुख्यमंत्री के पास 16 लाख 18 हजार 947 रुपये की चल और 40 लाख की अचल संपत्ति है, जबकि बेटे निशांत के पास एक करोड़ 29 लाख 88 हजार 565 रुपये की चल और एक करोड़ 48 लाख 81 हजार 694 रुपये की अचल संपत्ति है.
सीएम के पास नयी दिल्ली द्वारका में मौजूद संसद विहार सहकारिता ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी में एक हजार वर्गफुट का एक फ्लैट भी है, जिसे उन्होंने 13,78000 रुपये में खरीदा था. वर्तमान में इसकी कीमत करीब 40 लाख रुपये है. वहीं, बेटे के पास पटना के कंकड़बाग स्थित पीसी हाउसिंग सोसाइटी में करीब ढाई हजार वर्गफुट का एक प्लॉट है.
उनके बेटे के पास पैतृक गांव कल्याण बिगहा (हरनौत, नालंदा) में छह एकड़ 62 डिसमिल से ज्यादा कृषि भूमि के अलावा 62 डिसमिल जमीन भी है. इनका वर्तमान में बाजार मूल्य एक करोड़ 18 लाख 40 हजार से ज्यादा है. कल्याण बिगहा में दो अन्य जमीन भी उनके नाम पर है. बख्तियारपुर में भी बेटे के नाम पर जमीन है, जिसका वर्तमान मूल्य 21 लाख 77 हजार है.

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने अपनी संपत्ति की टिस्ट में एक पिस्टल, परिवार के पास कुल पौने आठ किलो चांदी और 400 ग्राम से अधिक सोना है.

उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह के पास कुल 30 हजार रुपए कैश और 59 लाख रुपया बैंक में है. इसके अलावा उनके पास एक राइफल, एक रिवाल्वर और एक फॉर्च्यूनर गाड़ी भी है. उनपर कुल 35 लाख रुपए लोन की देनदारी भी है.

सड़क निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने अपने संपत्ति के ब्यौरे में 41 लाख रुपए नगद और 65 लाख रुपए की अचल संपत्ति दिखाई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.