India vs Australia 4th Test, Day 1: पुजारा ने जमाया शतक, टीम इंडिया 303/4

0
371

सिडनी.पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 303 रन का स्कोर बना लिया है. चेतेश्वर पुजारा 130 और हनुमा विहारी 39 रन बनाकर नाबाद हैं. पुजारा के अलावा मयंक अग्रवाल ने 77, कोहली ने 23 और रहाणे ने 18 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने सबसे ज्यादा 2 विकेट झटके. वहीं स्टार्क, लायन ने 1-1 विकेट झटके.

इसके पहले टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और शतक ठोक दिया. यह उनका इस सीरीज में तीसरा शतक है. साथ ही टेस्ट में 18वां शतक है. पुजारा ने 199 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. पुजारा भारत की ओर सबसे तेज 18 शतक बनाने के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. सुनील गावस्कर ने 82 पारी, सचिन तेंदुलकर ने 99 पारी, कोहली ने 103 पारी और पुजारा ने 114 पारियों में अपना 18वां टेस्ट शतक जमाया है. इसके अलावा वह ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. पहले नंबर पर कोहली 2014-15 सीरीज 4 शतक, दूसरे नंबर पर सुनील गावस्कर 1977-78 सीरीज 3 शतक और पुजारा 2018-19 सीरीज 3 शतक हैं.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही. उन्हें पहला झटका दूसरे ही ओवर में केएल राहुल के रूप में लगा. राहुल को हेजलवुड ने शॉन मार्श के हाथों झिलाया. वैसे इसके बाद पुजारा और मयंक ने पारी संभाली और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की शॉर्ट गेंदों का माकूल जवाब दिया. इसी बीच मयंक ने अपना अर्धशतक पूरा किया. उनका टेस्ट में ये दूसरा अर्धशतक है. बहरहाल मयंक अग्रवाल की पारी का अंत नाथन लायन ने कर दिया. वह 77 रन बनाकर छक्का लगाने की कोशिश में आउट हुए.

इसके पहले वह दो छक्के लगा चुके थे लेकिन तीसरा छक्का भारी पड़ गया. पुजारा और मयंक के बीच 116 रन की साझेदारी हुई. पुजारा ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 116 रन जोड़े. इसके बाद जिम्मेदारी कोहली और पुजारा के कंधों पर थी कि वे टीम इंडिया को बड़े स्कोर की ओर ले जाएं. कोहली जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे उससे लग रहा था कि वह आज बड़ा स्कोर बनाएंगे लेकिन टी के बाद वह 23 रन बनाकर आउट हो गए. उनके बाद उम्मीदें रहाणे से थीं. रहाणे ने मैदान के चारों तरफ शॉट भी लगाए लेकिन इसी बीच मिचेल स्टार्क की उछाल भरी गेंद पर वह गच्चा खा गए और 18 रन बनाकर आउट हो गए.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे सीरीज के चौथे टेस्ट में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इस मैच में टीम इंडिया ने दो बदलाव किए हैं. रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल को खिलाया गया है और ईशांत शर्मा की जगह कुलदीप यादव को खिलाया गया है. इस तरह से भारतीय टीम इस मैच में दो स्पेशलिस्ट स्पिनरों के साथ उतरी है. वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम में भी दो बदलाव किए गए हैं. मिचेल मार्श और एरन फिंच को टीम में जगह नहीं मिली है और उनकी जगह मार्नस लैबुशांगे और पीटर हैंड्सकॉम्ब को जगह दी गई है.

टीमें इस प्रकार हैं:

टीम इंडिया (प्लेइंग इलेवन): लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, मारनस लैबुशांगे, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रैविस हेड, टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लायन, जोश हेज़लवुड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.