सिडनी में ऋषभ पंत ने उड़ाए कंगारुओं के होश, मां को दिया बर्थडे गिफ्ट

0
217

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन शानदार शतकीय पारी खेली. ऋषभ ने 189 गेंदों में 159 रन बनाए जिसमें 15 चौके और 1 छक्का शामिल था. ऋषभ की इस पारी के पीछे सबसे खास बात यह रही कि आज उनकी मां का जन्मदिन है. सिडनी टेस्ट में शतक जड़कर ऋषभ पंत ने रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी और अपनी मां को उनके जन्मदिन पर शानदार तोहफा दिया. महज 9वां टेस्ट खेल रहे 20 साल के ऋषभ पंत ने वो कर दिखाया, जो भारत का कोई भी विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं कर पाया था, महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं.

पंत ने 137 गेंदों में अपने करियर का न सिर्फ दूसरा टेस्ट शतक जमाया, बल्कि विकेटकीपर के तौर पर ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर इतिहास रच दिया. भारत 1947 से ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट खेल रहा है. इन 72 साल में ऑस्ट्रेलिया की धरती पर शतक जमाने वाले वह पहले विकेटकीपर बन गए हैं. यह कारनामा धोनी भी नहीं कर पाए हैं. ऋषभ पंत ने मार्नस लाबुशेन की गेंद पर चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया. इतना ही नहीं है SENA (South Africa, England, Newzealand, Australia) देशों की धरती पर पंत का टेस्ट में यह दूसरा शतक है.

इससे पहले उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड की धरती पर ओवल टेस्ट में शतक जमाकर इतिहास रच दिया था. उस मैच में पंत ने 146 गेंदों में 114 रन बनाए. उनकी पारी में 15 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. अपनी पारी के दौरान ऋषभ पंत ने दर्शकों का खूब मनोरंजन भी किया. सिडनी टेस्ट मैच के दूसरे दिन ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान ऋषभ पंत लेटे हुए थे, लेकिन अचानक ही उन्होंने दोनों पैरों को उठाया और खड़े हो गए. उनका ये स्टंट वाला वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट cricket.com.au ने पंत के इस फोटो पर चुटकी लेते हुए पोस्ट किया और लिखा बुरा नहीं है. पंत ग्राउंड पर काफी एनर्जेटिक रहते हैं. चाहे वो विकेटकीपरिंग हो या फिर बल्लेबाजी. या फिर विरोधी बल्लेबाज को स्लेज करना हो यह खिलाड़ी हर चीज में आगे रहता हैं.

बता दें कि चेतेश्वर पुजारा के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी बड़ी शतकीय पारी खेली जिससे भारत ने चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन सिडनी में अपनी पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा करके ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार सीरीज जीतने की संभावनाओं को पंख लगाए. भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन पर घोषित की. ऑस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 24 रन बनाए हैं और वह भारत से 598 रन पीछे है.

मार्कस हैरिस (18 रन) और उस्मान ख्वाजा (3 रन) क्रीज पर हैं. इस पारी में भारत के लिए पंत के अलावा, चेतेश्वर पुजारा (193) ने भी शतकीय पारी खेली. हालांकि, वह इसे दोहरे शतक में तब्दील नहीं कर पाए. इसके अलावा, मयंक अग्रवाल ने 77 और रवींद्र जडेजा ने 81 रनों का अहम योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में नाथन लियोन ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं जोश हेजलवुड को दो सफलता हासिल हुईं. मिशेल स्टार्क ने एक विकेट लिया.

शुक्रवार को ऋषभ पंत की धमाकेदार पारी के बाद ICC World Cup के ट्विटर हैंडल पर इस 21 साल के युवा बल्लेबाज का स्वागत किया गया है. साथ ही वह वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें ऋषभ तूफानी पारी खेलते नजर आ रहे हैं. पंत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2016 के दौरान नेपाल के खिलाफ 24 गेंदों में 78 रनों की जोरदार पारी खेली थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.