अफगानिस्तानः सोने की खान धंसी, 40 मजदूरों की मौत

0
207

अफगानिस्तान के कोहिस्तान जिले में रविवार को सोने के एक खदान के धंस जाने से 40 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया, ‘बड़ाखशान प्रांत के उत्तर-पूर्व स्थित जिले कोहिस्तान में एक सोने की खान के धंस जाने से कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए।’ टोलो न्यूज के मुताबिक, प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता नेक मोहम्मद नजारी ने बताया कि घटना सुबह 11 बजे के आसपास हुई जहां मजदूर अपने काम में व्यस्त थे। उन्होंने बताया कि घायलों की हालत गंभीर है। ग्रामीणों ने सोना निकालने के लिए रिवर बेड पर 60 मीटर गहरा शाफ्ट खोदा था। जब शाफ्ट की दीवार धंसकर उनपर गिरी तो वे अंदर थे। जिला गवर्नर मोहम्मद रुस्तम राघी ने बताया कि इस घटना में कई मजदूर दब गए। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि शाफ्ट क्यों ढही। उधर, प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता ने बताया कि ग्रामीण दशकों से इस काम में लगे हैं जिसपर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है।

बता दें कि ऐसा ही एक मामला मेघालय में सामने आया है जहां पिछले तीन सप्ताह से 15 मजदूर कोयले की खान में फंस गए हैं। उन्हें निकाले जाने के लिए अभियान तो चल रहा है लेकिन कोई भी सफलता नजर नहीं आ रही है।

उल्लेखनीय है कि दुनियाभर में खदानों के धंसने की घटनाएं आए दिन सामने आती हैं। इनमें से कुछ खदान ऐसे होते हैं जो अवैध तरीके से संचालित होते हैं। मालिक नियमों की अनदेखी करते हुए गैर-कानूनी तरीके से सोना और कोयले का खनन करते हैं और इन घटनाओं में निर्दोष लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। राहत कार्य में सबसे बड़ी समस्या उनकी मैपिंग की होती है क्योंकि उनके अवैध होने के कारण कोई मैप उपलब्ध नहीं होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.