दीवार बनाने पर अड़े ट्रंप, राष्ट्रीय आपातकाल लगाने की दी चेतावनी

0
193

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए फंडिंग को लेकर अड़े हुए हैं. इसकी वजह से देश में कामबंदी चल रही है जिसका यह तीसरा सप्ताह है. उन्होंने फंडिंग को मंजूरी नहीं दिए जाने की स्थिति में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने की चेतावनी भी दी है.

बहरहाल, अधिकारियों से चर्चा को लेकर व्हाइट हाउस से कैंप डेविड के लिए निकलते हुए ट्रंप ने रविवार को कहा, ‘हम दीवार बनाएंगे.’ यह दीवार वह इस्पात से बनाने की कोशिश कर रहे हैं. ट्रंप ने कहा, ‘यह सुरक्षा का मसला है. यह देश की सुरक्षा का मुद्दा. हमारे पास कोई और विकल्प नहीं है.’

बता दें कि अमेरिका में 22 दिसंबर से कामबंदी जारी है जिससे अब तक 8,00,000 संघीय कर्मचारियों को वेतन नहीं मिला है. इससे पहले अमेरिका में सरकार का कामकाज ठप होने से जारी गतिरोध खत्म करने को लेकर व्हाइट हाउस और कांग्रेस (अमेरिकी संसद) के पदाधिकारियों के बीच हुई पहले दौर की वार्ता में कोई खास प्रगति नहीं हुई. दोनों पक्ष एक-दूसरे पर आगे बढ़ने के लिए कोई गुंजाइश नहीं छोड़ने का आरोप लगा रहे हैं. इस मुद्दे पर दोनों पक्षों के बीच और चर्चा हो सकती है.

बातचीत बाधित होने के कारण प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा कि डेमोक्रेट सदस्य एजेंसियों को फिर से खोलने के लिए विधेयकों को भेजना चाह रहे हैं. इसमें पहला राजकोष विभाग होगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग अपनी कर वापसी प्राप्त करें. ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट किया था, ‘आज ज्यादा प्रगति नहीं हुई.’

डेमोक्रेट सदस्यों का कहना है कि व्हाइट हाउस ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा के पास एक दीवार बनाने की खातिर 5.6 अरब डॉलर की राष्ट्रपति की मांग नहीं मानी है. व्हाइट हाउस ने कहा कि धनराशि पर गहराई में चर्चा नहीं हुई. लेकिन दीवार की जरूरत और कामकाज ठप होने का मामला एक बार में सुलझाने को लेकर प्रशासन का रुख स्पष्ट है. कार्यवाहक चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवेनी ने सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में डेमोक्रेट सदस्यों पर आरोप लगाया कि वे बाधा खड़ी करने के लिए ही हैं.

बता दें कि ट्रंप का कहना है कि दीवार निर्माण के लिए 5.6 अरब डॉलर की तत्काल जरूरत है क्योंकि हम खेल के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, हम राष्ट्रीय सुरक्षा की बात कर रहे हैं. यह आतंकवादियों की समस्या है. डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए पांच अरब डॉलर की धनराशि की मांग कर रहे हैं ताकि देश की सीमाओं को अवैध आव्रजकों से सुरक्षित रखा जा सके लेकिन डेमोक्रेट्स इसका विरोध कर रहे हैं. इस गतिरोध की वजह से बजट को लेकर कशमकश जारी है. रविवार को सरकारी कामबंदी का 16वां दिन रहा, जिस वजह से अब तक लगभग 80,000 संघीय कर्मचारियों को वेतन नहीं मिला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.