भारत ने थाईलैंड को 4-1 से हराया, छेत्री ने 2 गोल कर मेसी को पीछे छोड़ा

0
211

एशियन कप फुटबॉल टूर्नामेंट के तीसरे मैच में भारत ने थाईलैंड को 4-1 से हराया। भारत की ओर से सुनील छेत्री ने 2 गोल किए। उनके अलावा अनिरुद्ध थापा और जेजे ने 1-1 गोल किए। थाईलैंड के लिए इकलौता गोल तीरासिल ने किया। छेत्री ने अपना 66वां गोल करते ही अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी (65 गोल) को अंतरराष्ट्रीय गोलों के मामले में पीछे छोड़ दिया है। मौजूदा फुटबॉलर्स में अब छेत्री से आगे केवल पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं, जिन्होंने 85 अंतरराष्ट्रीय गोल किए हैं।

भारत के लिए तीन खिलाड़ियों ने गोल किए
गोल खिलाड़ी मिनट
पहला सुनील छेत्री 27 (पेनल्टी से)
दूसरा सुनील छेत्री 46
तीसरा अनिरुद्ध थापा 68
चौथा जेजे 80

भारत ने 33 साल बाद थाईलैंड को हराया

दोनों टीमें नौ साल बाद एक-दूसरे के आमने-सामने थीं। इससे पहले थाईलैंड ने भारत को पिछले दो मैच में 2-1 और 1-0 से हराया था। भारतीय टीम पिछले 33 साल से थाईलैंड को नहीं हरा पाई थी। भारत को पिछली जीत 1986 में मेर्डेका कप के दौरान कुआलालंपुर में मिली थी। दोनों देशों के बीच अब तक 25 मुकाबले हुए हैं, जिसमें थाईलैंड ने 12 जीते। वहीं, भारतीय टीम को केवल छह मैच में जीत मिली। सात मुकाबले ड्रॉ रहे। फीफा रैंकिंग में भारत 97वें और थाईलैंड 118वें स्थान पर है।
भारत के खिलाफ हार के बाद थाईलैंड के कोच पर गिरी गाज
भारत के हाथों एशियाई कप में शर्मनाक हार के बाद थाईलैंड ने अपने मुख्य कोच मिलोवान राजेवच को बर्खास्त कर दिया लेकिन इस सर्बियाई ने इससे पहले भारतीय टीम की जमकर तारीफ की। थाईलैंड फुटबॉल संघ ने भारत की सोमवार को 4-1 से जीत के बाद राजेवच को बर्खास्त कर दिया था। राजेवच ने कहा कि भारतीय टीम जीत की हकदार थी।

राजेवच ने कहा, ‘वे (भारत) मैच में जीत के हकदार थे। हमारे लिये पहला हाफ ठीकठाक रहा भले ही हमने एक गोल गंवाया। दूसरे हाफ में भारत अधिक आक्रामक होकर खेला। वे हर हाल में जीत चाहते थे। मध्यांतर के बाद हमारा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। दूसरे हाफ के शुरू में हमने गोल गंवा दिया जिसके बाद हमने बराबरी की कोशिश की। हमारी सबसे बड़ी समस्या यह रही कि हम भारत की आक्रामक शैली के खेल का जवाब नहीं दे पाये।’

विश्व कप 2010 में घाना को विश्व कप क्वार्टर फाइनल में पहुंचाने वाले राचेवच को अप्रैल 2017 में थाईलैंड का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था। पिछले साल फरवरी में उन्होंने दो साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किये थे। लेकिन हाल की असफलताओं के बाद उन्हें हटा दिया गया। राजेवच के सहायक सिरीसाक योदायारथाई टूर्नामेंट के बाकी मैचों में अंतरिम मुख्य कोच की भूमिका निभाएंगे।

थाईलैंड फुटबाल संघ के अध्यक्ष सोमयोत पूमपैनमोंग ने बयान में कहा, ‘मैं थाई राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच मिलोवान राजेवच के अनुबंध को समाप्त करने की घोषणा करता हूं और उनकी जगह सिरीसाक योदायारथाई की नियुक्ति की भी घोषणा करता हूं।’ भारत अभी ग्रुप ए में तीन अंक के साथ शीर्ष पर है। बहरीन और मेजबान संयुक्त अरब अमीरात ने अपना पहला मैच ड्रॉ खेला था और उनके एक-एक अंक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.