सीएम नीतीश करेंगे इंडो-नेपाल सीमा सड़क का निरीक्षण

0
239

अररिया : सड़क व पुल से जुड़े मेगा प्रोजेक्ट का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एरियल सर्वे करेंगे. सर्वे के बाद वे उन परियोजनाओं के संबंध में आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर आ रही समस्या की जानकारी या फिर आवश्यक निर्देश देंगे. जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री 9 जनवरी से एरियल सर्वे शुरू करेंगे. पहले दिन वे पटना व उसके आसपास की सड़क व पुल परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे.
इसके बाद वे मुंगेर परिसदन में योजनाओं की समीक्षा भी करेंगे. वे दिघवारा-दानापुर प्रस्तावित पुल का एलायनमेंट भी देखेंगे. इसमें वे तीन परियोजनाओं से जुड़े तथ्यों की समीक्षा भी करेंगे. संभवत: वे 10 जनवरी को मानसी-चौघड़ा (एसएच-95) पथ के एलायनमेंट का भी एरियल सर्वे करेंगे.

इस दिन वह इंडो-नेपाल सीमा सड़क का भी निरीक्षण कर सकते हैं. इसकी समीक्षा वे सुपौल में करेंगे. हालांकि उनके द्वारा मेगा रोड व पुल प्रोजेक्ट के एरियल सर्वे के क्रम में वे जिले की अन्य भी सड़कों या पुल प्रोजेक्ट का सर्वे करेंगे या नहीं, यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है.
लेकिन जिस प्रकार से आरसीडी इंडो-नेपाल सड़क को लेकर भागम-भाग में लगी हुई है, इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि वे सिर्फ इंडो-नेपाल सीमा सड़क का ही एरियल सर्वे करेंगे. आरसीडी के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री के निरीक्षण की सूचना के बाद अधिकारियों ने दौरा कर सड़क का जीपीएस ट्रेक रिपोर्ट भेज दी है. रविवार को आरसीडी के कार्यपालक अभियंता व अन्य के द्वारा सड़क के गतिरोध प्वाइंट पर जांच भी की गयी है व हवाइ सर्वे के लिए आवश्यक निशान भी बनाये हैं.

भूमि अधिग्रहण के मामले में आ रही परेशानी का हल निकालने के लिए जिला भूअर्जन पदाधिकारी भी संभवत: मंगलवार को इंडो-नेपाल सीमा सड़क का निरीक्षण आरसीडी के अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से करेंगे.
निरीक्षण के क्रम में संबंधित सड़क के संवेदक भी साथ रहेंगे. अधिकारी वैसे मामलों का हल निकालने का प्रयास करेंगे जिसका निदान नहीं हो पा रहा है. अन्यथा पुलिस की प्रतिनियुक्त कर वहां पर सड़क निर्माण कराने की दिशा में अग्रेतर कार्रवाई करेंगे. यह सारी कवायद मुख्यमंत्री के एरियल सर्वे की खबर सुनकर और भी तेज हो गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.