मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज दो पुलों व पटना रिंग रोड का करेंगे हवाई सर्वेक्षण

0
199

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को पटना-सारण-भोजपुर और बक्सर जिलों की महत्वपूर्ण सड़कों और पुल निर्माण की योजनाओं का एरियल सर्वे किया. इस दौरान आरा-छपरा पुल पर बालू लदे ट्रकों का आवागमन होने और पुल पर बड़ी संख्या में ट्रकों के खड़े रहने की जानकारी मिलने पर उन्होंने इस व्यवस्था को ठीक करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया.

वहीं छपरा शहर के उत्तरी बाइपास को बनाया जा रहा है. इसमें तीन आरओबी का निर्माण कार्य चल रहा है. मुख्यमंत्री ने एनएचएआइ को तेजी लाकर इसे दो महीने में पूरा करने का निर्देश दिया.

उन्होंने पटना से बिहटा तक प्रस्तावित फोर लेन एलिवेटेड रोड का एलायनमेंट, सोन नदी पर छह लेन पुल निर्माण और वीर कुंवर सिंह सेतु (आरा से छपरा) और आरा-बक्सर फोर लेन सड़क व बक्सर में गंगा नदी पर नये पुल के कार्य का एरियल सर्वेक्षण किया. एनएचएआइ 125 किलोमीटर लंबाई का पटना-बक्सर फोर लेन रोड का निर्माण करवा रहा है.

इसमें सोन नदी पर कोईलवर में छह लेन का पुल और बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का नया पुल बनेगा. वहीं दानापुर से बिहटा तक एलिवेटेड रोड के लिए 85 एकड़ अतिरिक्त भूमि अर्जित किया जाना है. इसके लिए डीपीआर कंसलटेंट की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. परेब गांव से कोइलवर–कायमनगर–आरा का उत्तरी बाइपास–बिहिंया बाइपास होते हुए शाहपुर तक बनने वाली सड़क अक्तूबर 2020 तक बन जाने की संभावना है. इसमें सोन नदी पर छह लेन पुल बन रहा है. इसकी कुल लंबाई 43.08 किमी और निर्माण लागत 825 करोड़ रुपये है. भू-अर्जन की लागत लगभग 400 करोड़ रुपये है. यह जुलाई 2019 तक पूरा होने की संभावना है.

सड़क निर्माण जल्द पूरा करने का निर्देश

शाहपुर-बक्सर से होकर उत्तर प्रदेश–बिहार बॉर्डर तक कुल 48 किलोमीटर लंबाई की सड़क बन रही है. इसकी कुल निर्माण लागत 681 करोड़ रुपये है और भू–अर्जन लागत लगभग 800 करोड़ रुपये है. इसके लिए गंगा नदी पर पुल निर्माण शुरू हो चुका है. यह सड़क अक्तूबर, 2020 तक बननी थी, लेकिन इसे जल्द पूरा करने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया.
आरा-छपरा पुल को लेकर दिया निर्देश

आरा-छपरा पुल की लंबाई चार किलोमीटर है. इसकी कुल लागत 886 करोड़ रुपये है. छोटी गंगा पर एक अतिरिक्त चार सौ मीटर का पुल बनाया गया है. कोइलवर की तरफ 13 किलोमीटर का एप्रोच रोड और डोरीगंज की तरफ एक किलोमीटर का एप्रोच रोड है. यह पुल चालू है. सर्वेक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री को जानकारी मिली कि इस पुल पर बालू लदे ट्रकों का भारी संख्या में आवागमन हो रहा है. प्रतिदिन पुल पर बड़ी संख्या में ट्रक खड़े रहते हैं. इस कारण पुल पर डेड लोड अधिक हो रहा है. पुल पर ट्रक खड़े न रहें, इस व्यवस्था पर विचार करने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया.

छपरा शहर के उत्तरी बाइपास का हो रहा निर्माण

छपरा शहर के उत्तरी बाइपास को बनाया जा रहा है. इसमें तीन आरओबी का निर्माण कार्य चल रहा है. सर्वेक्षण के क्रम में निर्माण कार्य की गति धीमी होने की जानकारी मिलने पर मुख्यमंत्री ने एनएचएआइ के स्तर से तेजी लाने और करीब दो माह में काम पूरा करने का निर्देश दिया.
इन सभी सड़कों और पुलों के बन जाने से जीटी रोड पर डेहरी ऑन सोन से नासरीगंज होते हुए सहार–सकड्डी–डोरीगंज छपरा होते हुए छपरा–मोहम्मदपुर पथ के जरिये ईस्ट–बेस्ट कॉरिडोर तक सीधा संपर्क मिल जायेगा.

सर्वेक्षण के दौरान पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, मुख्य सचिव दीपक कुमार, प्रधान सचिव पथ निर्माण अमृत लाल मीणा और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार उपस्थित थे.
इन सड़क-पुलों का सर्वे
बिहटा तक प्रस्तावित फोर लेन एलिवेटेड रोड का एलायनमेंट
सोन नदी पर छह लेन पुल निर्माण
वीर कुंवर सिंह सेतु (आरा से छपरा)
आरा-बक्सर फोर लेन सड़क
बक्सर में गंगा नदी पर नया पुल

आज दो पुलों व पटना रिंग रोड का हवाई सर्वेक्षण : सीएम नीतीश कुमार बुधवार को दिघवारा-दानापुर नव प्रस्तावित गंगा पुल का एलाइनमेंट का हवाई सर्वेक्षण करेंगे. मुख्यमंत्री इसके साथ कच्ची दरगाह-बिदुपुर के छह लेन गंगा पुल के साथ पटना रिंग रोड के एलाइनमेंट का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.
प्रगति पर काम

125 किमी लंबाई का पटना-बक्सर फोर लेन रोड का हो रहा निर्माण
681 करोड़ रुपये लागत है शाहपुर-बक्सर से होकर यूपी बॉर्डर तक की सड़क की
825 करोड़ लागत है सोन नदी पर बन रहे छह लेन पुल की
886 करोड़ लागत है आरा-छपरा पुल की
800 करोड़ लागत लगेगी भू–अर्जन में शाहपुर-बक्सर सड़क की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.