स्टार्टअप ने बनाए स्मार्ट चश्मे, ड्राइविंग के दौरान झपकी लगते ही करेगा अलर्ट

0
311

पेरिस. फ्रांस की एक स्टार्टअप कंपनी ने ऐसा स्मार्ट चश्मा बनाया है, जो ड्राइवर को झपकी लगते ही अलर्ट कर देगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर चलने वाली इस डिवाइस में 15 तरह के सेंसर्स लगे हैं। यह सेंसर गाड़ी चलाने वाले इंसान की एक्टिविटीज को रिकॉर्ड करते हैं। इसके आधार पर ही नींद आने की स्थिति पर नजर रखते हैं।
किस तरह काम करते हैं ये चश्मे?

ये स्मार्ट चश्मे फ्रांस के नीस शहर की एक कंपनी ‘एल्सी हेल्दी’ ने बनाए हैं। कंपनी के सीईओ फिलिप पेयरार्ड के मुताबिक, सड़क पर सुरक्षा बढ़ाने और दुर्घटनाओं को कम करने में यह चश्मे कारगर साबित हो सकते हैं।

पेयरार्ड ने बताया कि चश्मे में जायरोस्कोप, एक्सलेरोमीटर, इंफ्रारेड थर्मल और लाइट सेंसर लगे हैं, जो ड्राइवर की एक्टिविटीज पर नजर रखते हैं। यही सेंसर्स ड्राइवर के सिर झुकने, पलक झपकने और जम्हाई आने जैसी गतिविधियों पर नजर रखते हैं और ड्राइवर को अलर्ट करते हैं।

स्मार्टफोन में भी नींद का अलर्ट भेजते हैं चश्मे

नींद की आशंका होते ही ये चश्मे फ्रेम में लगे स्पीकर और लाल रंग की एलईडी लाइट की मदद से ड्राइवर को अलर्ट कर देते हैं। गाड़ी चलाने वाले के मोबाइल पर भी एक अलर्ट मैसेज पहुंच जाता है, जिसमें उसे नींद लेने की हिदायत दी जाती है।

पेयरार्ड के मुताबिक, इस चश्मे को लोग अपनी पावर के आधार पर भी तैयार करा सकते हैं। साथ ही एक बार चार्जिंग के बाद यह स्मार्ट चश्मे 24 घंटे तक लगातार काम करते हैं। फिलहाल इसकी शुरुआती कीमत 250 डॉलर (18 हजार रुपए) रखी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.