राष्ट्रीय महिला आयोग ने राहुल गांधी को भेजा नोटिस, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर की थी टिप्पणी

0
184

नई दिल्ली:

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) पर टिप्पणी करने पर राष्ट्रीय महिला आयोग (National Women Commission) ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) नोटिस भेजा है. राजस्थान के जयपुर में एक रैली में राहुल गांधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) पर निशाना साधते हुए रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर टिप्पणी की थी. राहुल ने कहा था, ‘राफेल मुद्दे पर पीएम मोदी भाग गए और एक महिला… रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण से कहा कि मेरी रक्षा कीजिए. मैं खुद की रक्षा नहीं कर पा रहा हूं.’ इसके बाद पीएम मोदी पर पलटवार करते हुए राहुल गांधी ने गुरुवार देर शाम ट्वीट किया, ‘बातें न घुमाइए, मर्द बनिए और मेरे सवालों को जवाब दीजिए.’ इन्हीं दो टिप्पणियों पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने स्वत: संज्ञान लिया और राहुल गांधी को कारण बताओ नोटिस किया है.

राहुल गांधी को नोटिस जारी करते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग ने कहा है, ‘टिप्पणी कतई महिला-विरोधी, आक्रामक, अनैतिक है तथा सामान्य रूप से महिलाओं के मान एवं प्रतिष्ठा के विरुद्ध असम्मान ज़ाहिर करती है.’ महिला आयोग ने राहुल गांधी की टिप्पणी की कड़ी निंदा की है.
a95p6iao

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पर टिप्पणी को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर बरसे थे. राहुल गांधी ने एक रैली में कहा कि प्रधानमंत्री ने संसद में अपना बचाव करने के लिए ‘एक महिला’ को आगे किया है. इसे मोदी ने देश में सभी महिलाओं का अपमान बताया. उधर, राहुल गांधी ने मोदी की इस टिप्पणी पर पलटवार करते हुए बुधवार को कहा कि ‘महिलाओं के सम्मान की शुरुआत घर से होती है’ और मोदी को राफेल से जुड़े उनके सवालों का जवाब देना चाहिए.’

दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष ने राजस्थान में बुधवार को एक रैली में राफेल मामले का हवाला देते हुए कहा, ‘56 इंच का सीना रखने वाला चौकीदार भाग गया और एक महिला सीतारमण जी से कहा कि मेरा बचाव कीजिए. मैं अपना बचाव नहीं कर सकता, मेरा बचाव कीजिए.’ सीतारमण के संदर्भ में मोदी ने कहा, ‘यह ना केवल एक महिला बल्कि भारत की समस्त महिला शक्ति का अपमान है जिसके लिए इन गैर जिम्मेदाराना नेताओं को कीमत चुकानी पड़ेगी.’

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह गर्व की बात है कि एक महिला देश में पहली बार रक्षा मंत्री बनीं. इससे पूर्व, महाराष्ट्र के सोलापुर और उत्तर प्रदेश के आगरा में रैलियों में कांग्रेस के साथ-साथ सपा और बसपा के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाते हुए मोदी ने अपने आप को चौकीदार बताया जो भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में अंधेरे में भी गलत करने वालों को पकड़ सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.