अंतरिक्ष में भी दिखने लगा अमेरिकी शटडाउन का असर

0
310

वाशिंगटन : देश में अब शट डाउन का असर दिखने लगा है दरअसल नासा ने अपने लगभग 30 साल पुराने स्पेस टेलीस्कोप हबल को लेकर बयान दिया है। नासा के अनुसार उसके इस स्पेस टेलीस्कोप का कैमरा ‘वाइड फील्ड 3’ हार्डवेयर समस्या के कारण काम करना बंद कर चुका है। सूत्रों के मुताबिक अमेरिकी शटडाउन से इस समस्या को ठीक करना कठिन है, क्योंकि कुछ प्रमुख सरकारी कर्मचारी जो इसे ठीक कर सकते हैं, वर्तमान में काम करने से मना कर चुके हैं।

जानकारी के लिए बता दें साल 2008 में सर्विसिंग मिशन के बाद उम्मीद थी कि यह साल 2014 तक काम करता रहेगा, आखिरकार ऐसा ही देखने को मिला और हबल अपनी हार्डवेयर समस्या के चलते अंतरिक्ष की वो तस्वीरें नहीं भेज पा रहा है जिसके लिए अमेरिका ने कभी इसे तैयार किया था। हबल को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ ने यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी के सहयोग से तैयार किया था।

सूत्रों से मुताबिक अमेरिकी खगोल विज्ञानिक एडविन पोंवेल हबल के नाम पर इसे ‘हबल’ नाम दिया गया। यह नासा की प्रमुख वेधशालाओं में से एक है। पहले इसे वर्ष 1983 में लांच करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन कुछ तकनीकी खामियों और बजट समस्याओं के चलते इस परियोजना में सात साल की देरी हो गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.