सीएम ने कहा, समाज में हो सद्भाव और भाईचारे का माहौल, आज नीतीश करेंगे राजगीर में गुरुद्वारे का शिलान्यास

0
148

मधुबनी/पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग समाज में टकराव पैदा करना चाहते हैं. ऐसी ताकतों से सचेत रहने की जरूरत है. मुख्यमंत्री ने मधुबनी के सौराठ सभा गाछी परिसर में गुरुवार को मिथिला चित्रकला संस्थान और मिथिला ललित संग्रहालय भवन का शिलान्यास करने के बाद लोगों से समाज में सद्भाव और प्रेम का माहौल बनाये रखने की अपील की. कहा कि लोग किसी भी धर्म या संप्रदाय के हों, सबको अपनी आस्था का अधिकार है. लेकिन, एक दूसरे का सम्मान भी जरूरी है. समाज में जब शांति का वातावरण रहेगा, तब विकास का लाभ लोगों तक तेजी से पहुंचेगा.

उन्होंने कहा कि देश का विकास तब तक नहीं होगा, जब तक बिहार का विकास नहीं होगा और जब तक मिथिला का विकास नहीं होगा, तब तक बिहार का विकास नहीं होगा. सीएम ने कहा कि समाज के सभी तबके और राज्य के हर इलाके के विकास के लिए हम लगे हुए हैं. मिथिलांचल का हर स्तर पर विकास करना हमारी सरकार की प्राथमिकता में शामिल है.

सीएम ने उपस्थित लोगों से हाथ उठाकर अपने बच्चों को पढ़ाने का संकल्प दिलाया. अपनी प्राथमिकता सूची में मिथिला क्षेत्र को आगे बढ़ाने की बात कही.

सीएम ने कहा कि मिथिला चित्रकला संस्स्थान और मिथिला ललित संग्रहालय को आर्यभट ज्ञान विवि के साथ जोड़ा गया है. यहां मिथिला चित्रकला के लिए दो तरह के कोर्स चलाये जायेंगे. एक छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स और एक डिग्री कोर्स होगा. छह माह के काेर्स करने वालों को प्रतिमाह एक हजार रुपये प्रोत्साहन भत्ता दिया जायेगा. तीन साल का डिग्री कोर्स भी होगा, जिसका प्रशिक्षण लेने वालों को तीन साल तक प्रति माह 1500 रुपये प्रोत्साहन राशि मिलेगी. साथ ही दोनों पाठ्यक्रम वालों के लिए फ्री छात्रावास और मेस का भी प्रबंध रहेगा. उन्होंने कहा कि इसके शिक्षण के लिए मिथिला पेंटिंग के विशेषज्ञों में से चयन किया जायेगा. इसके लिए विशेष डिग्री की जरूरत नहीं होगी.

पटना एयरपोर्ट के बाहर दिखेगी मिथिला पेंटिंग की झलक

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है. इसकी टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर व बाहर मिथिला पेंटिंग की झलक देखने को मिलेगी. जिनकी रुचि मिथिला पेंटिंग में होगी, वे दरभंगा एयरपोर्ट से यहां आ-जा सकेंगे. मुख्यमंत्री आवास के संकल्प भवन की दीवारों पर भी मिथिला पेंटिंग करायी गयी है. पटना में सभी सरकारी दीवारों पर मधुबनी पेंटिंग करायी जा रही है.

बिहारशरीफ : आज राजगीर में गुरुद्वारे का करेंगे शिलान्यास

बिहारशरीफ : मुख्यमंत्री शुक्रवार को राजगीर के गुरुनानक शीतल कुंड में गुरुद्वारे के निर्माण कार्य का शिलान्यास करेंगे. यह तख्तश्री हरिमंदिर साहिब के बाद प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा गुरुद्वारा होगा.

सीएम अपराह्न एक बजे हेलीकॉप्टर से राजगीर पहुंचेंगे और गुरुद्वारा निर्माण कार्य का शिलान्यास करने के बाद गया के लिए रवाना हो जायेंगे. इसके लिए गुरुनानक शीतल कुंड परिसर की जमीन के अलावा अतिरिक्त 1.235 एकड़ वन भूमि का एनओसी प्राप्त कर लिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.